11वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के अब हर महीने होंगे ऑनलाइन टैस्ट, जानिए वजह

Friday, Jul 05, 2019 - 03:54 PM (IST)

शिमला (प्रीति): समग्र शिक्षा अभियान अब हर महीने 11वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के ऑनलाइन टैस्ट लेगा। इसके लिए एस.एस.ए. ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। विभाग ने छात्रों के ऑनलाइन टैस्ट लेने के लिए स्वयं सिद्धम पोर्टल पर एक लिंक डिवैल्प किया है, जिसके माध्यम से स्कूलों के छात्र ये टैस्ट देंगे। स्कूलों की कम्प्यूटर लैब में छात्र स्वयं सिद्धम पोर्टल पर जाकर इस लिंक को खोल सकेंगे। इससे पूर्व स्कूल के प्रधानाचार्य को उन छात्रों के रोल नम्बर एस.एस.ए. को यु-डाइज के साथ लिंक करके भेजने होंगे। 

यहां बता दें कि विभाग अभी 11वीं और 12वीं क क्षा के विज्ञान विषय के ही टैस्ट लेगा। इसके बाद आर्ट्स व कॉमर्स विषयों में भी ऑनलाइन टैस्ट लिए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो एस.एस.ए. पहले चरण में विंटर वैकेशन स्कूलों में ये योजना शुरू करने जा रहा है। 20 जुलाई से प्रदेश के इन स्कूलों में ये टैस्ट प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद सितम्बर माह से समर वैकेशन स्कूलों के छात्रों के भी टैस्ट लिए जाएंगे।

एस.एस.ए. ने स्कूलों में मांगा छात्रों का डाटा

इसके लिए एस.एस.ए. ने स्कूलों से 11वीं और 12वीं क क्षा के छात्रों का डाटा मांगा है। इस दौरान स्कूलों को विषयवार छात्रों का डाटा भेजना होगा। इसमें पढ़ाई में अव्वल रहने वाले छात्रों की स्कूलों को अलग से सूची देना को कहा गया है। विभाग की मानें तो इस टैस्ट के लिए उक्त छात्रों को तवज्जो दी जाएंगी। ये टैस्ट 50 नंबरों का होगा। इसमें पहले 10 सवाल आसान होंगे। इसके बाद इस टैस्ट पेपर में मुश्किल सवाल डाले जाएंगे, जिन्हें छात्रों को ऑनलाइन हल करना होगा। विभाग की मानें तो इस प्रैक्टिस से छात्र ऑनलाइन पेपर देने में बेहतर बनेंगे। उन्हें भविष्य में ऑनलाइन पेपर देने में मुश्किलें नहीं आएंगी। समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि 11वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के अब ऑनलाइन टैस्ट लिए जाएंगे। पहले विंटर वैकेशन स्कूलों में ये प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद समर वैकेशन स्कूलों के छात्रों के ऑनलाईन टैस्ट लिए जाएंगे।

Ekta