आजादी के बाद पहली बार 1156 लोगों को मिला पानी (Watch Video)

Sunday, Jan 20, 2019 - 03:50 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सुंदरनगर उपमंडल की ग्राम पंचायत मलोह के लोगों को कई सालों के लंबे इंतजार के बाद पशु चिक्तिसालय व आजादी के बाद ऊपरी क्षेत्रों के लिए उठाऊ पेयजल योजना के साथ-साथ लाखों की सौगातें मिल गई हैं। शनिवार को सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने वर्ष 1997 में खुले मलोह क्षेत्र के एकमात्र पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु चिक्तिसालय का दर्जा देकर बतौर मु यातिथि शुभारंभ किया। अब इस पशु चिक्तिसालय में एक पशु चिक्तिसक, एएचए, फार्मासिस्ट और 4 चतुर्थ श्रेणी लोगों को अपनी सेवाएं देंगे। वहीं विधायक ने ग्राम पंचायत मलोह के नालनी में ढाई लाख रूपए की लागत से निर्मित रेन शेल्टर का उद्घाटन किया। 

इसके उपरांत ग्राम पंचायत मलोह के ऊपरी क्षेत्रों की लगभग 20 वर्ष पुरानी पेयजल समस्या को हल करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा 62.44 लाख की लागत से ठंठापानी में बनी उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन किया। इस पेयजल योजना से पंचायत के ऊपरी क्षेत्र भदरोल, बैहली-बगैण, पन्यास, नालनी व कांगर के 1156 लोगों की जनसख्या को इस का फायदा मिलेगा। उठाऊ पेयजल योजना ग्राम पंचायत मलोह में मुख्य भंडारण टैंक की 51 हजार व संप टैंक की क्षमता 55 हजार लीटर है। इसके साथ-साथ विधायक द्वारा गांव ठंठापानी में स्थानीय लोगों की समस्याएं मौके पर सुनकर हल की गई। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की पिछले काफी लंबे समय से पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु चिक्तिसालय का दर्जा देने की चली आ रही मांग को पूरा करके शुभारंभ कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश में बनी भाजपा सरकार ने अभी तक सुंदरनगर उपमंडल को करोड़ों की सौगातें दी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उपमंडल में पहले 9 पशु चिक्तिसालय थे और प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के बाद 3 नए पशु चिक्तिसालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि पशु चिक्तिसालय मलोह से अब सुंदरनगर की 4 व नाचन विधानसभा क्षेत्र की 2 पंचायतों के हजारों लोगों को अपने पशुधन को लेकर पहले की तरह कई किलोमीटर दूर सुंदरनगर व जयदेवी नहीं जाना पड़ेगा। जंवाल ने कहा कि ग्राम पंचायत मलोह के ऊपरी क्षेत्रों के लिए लाखों के लागत से बनी उठाऊ पेयजल योजना से पिछले कई वर्षों से चली आ रही पेयजल समस्या हल होगी। उन्होंने कहा कि मलोह में शीघ्र ही 15 हजार लीटर पानी का टैंक भी निर्मित किया जाएगा, जिससे लोगों को बिना किसी परेशानी के निरंतर पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत भनवाड़ के लिए 60 लाख रुपए की लागत से शीघ्र ही पेयजल योजना का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भदरोडू-धारली वाया कांडा-बसाहू सड़क की लगभग 8 करोड़ 80 लाख रुपए की डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए भेजी गई है। देश में अधिकतर समय कांग्रेस ने राज किया लेकिन उन्होंने फुट डालो और राज करो की निति के साथ देश पर राज किया। कांग्रेस ने अपने घर भरने के लिए बड़े बड़े घोटाले किए। उन्होंने कहा की सीएम जयराम और पीएम मोदी के नेतृत्व ने देश लगातर आगे बढ़ रहा है और हर क्षेत्र में विकास की गाथा लिखी जा रही है।

Ekta