सरकार के 3 साल पूरे होने पर होगी 10000 करोड़ की ग्राऊंड ब्रेकिंग सैरेमनी : जयराम

Wednesday, Oct 28, 2020 - 09:54 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): राज्य में 2 माह बाद प्रदेश सरकार के 3 साल पूरा होने के अवसर पर 27 दिसम्बर को 10000 करोड़ रुपए की ग्राऊंड ब्रेकिंग सैरेमनी होगी। पहले गत जून माह में दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग सैरेमनी का आयोजन प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह मामला सिरे नहीं चढ़ पाया। यानि प्रदेश सरकार को दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग के लिए 6 माह का अतिरिक्त समय लग गया। इससे पहले ग्राऊंड ब्रेकिंग में 13,000 करोड़ रुपए के निवेश को जमीन पर उतारा गया था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में लंबे अंतराल के बाद आयोजित राज्य एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण (सिंगल विंडो) की बैठक में यह निर्णय लिया गया। दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग से पहले नए औद्योगिक उपक्रम स्थापित करने के 20 परियोजना प्रस्तावों और वर्तमान इकाइयों के कई विस्तार प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई, जिसमें लगभग 868.58 करोड़ रुपए का प्रस्तावित निवेश होगा। इससे करीब 2,598 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह एवं प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बैठक में भाग लिया।

इन नए प्रस्तावों को मिली मंजूरी

सिंगल विंडो बैठक में 20 नए प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है। इसमें मैसर्स प्रोसपैरिटी 6 फार्मासैक्टिक्स यूनिट-2 जिला सोलन के थाना बद्दी ड्राई पाऊडर इंजैक्शन, ड्राई सिरप, टैबलेट और कैप्सूल के निर्माण, मैसर्स आइडियल मैडीकल डिवाइसिस प्राइवेट लिमिटेड को सिरमौर जिला के मोगीनंद में एकल उपयोग सिरिंज, पैट बोतलें, कोरुगेटिड कार्टन, सुई के उत्पादन, मैसर्स विशाल इंजीनियरिंग कंपनी, यूनिट-2, सिरमौर जिला के मोगीनंद में बोतलें और कैप्स के निर्माण, मैसर्स श्रीओम ऑर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड को सिरमौर जिला के पांवटा साहिब के अंतर्गत गोंदपुर में थियोकोलीकोसाइड के निर्माण, मैसर्स अल्यूटैक पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड को जिला सोलन के तहसील नालागढ़ के अंतर्गत ग्राम डाडी कानिया में फॉयल और पीवीसी-पीवीडीसी आदि के निर्माण को अनुमति दी गई। इसके अलावा मैसर्स ऑलकाइंड हैल्थकेयर यूनिट-3 को इंडस्ट्रियल एरिया काठा, तहसील बद्दी, जिला सोलन में टैबलेट, कैप्सूल, इंजैक्टेबल्स, एयरोसोल उत्पाद और कॉस्मैटिक आदि के निर्माण, मैसर्स कुमार स्टीलवेज प्राइवेट लिमिटेड को जिला सिरमौर के कालाअंब क्षेत्र के तहत ग्राम ओगली में एमएस/एसएस रोल्ड उत्पादों, एसएस ट्यूब, पाइप के उत्पादन और मैसर्स माइलस्टोन गियर्स (पी.) लिमिटेड को जिला सोलन की तहसील बद्दी के कथा में गियर्स, शाफ्ट के निर्माण के प्रस्ताव शामिल हैं।

इन परियोजनाओं का होगा विस्तार

सिंगल विंडो की तरफ से पहले से चले रहे उद्योगों के विस्तार प्रस्तावों को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इनमें मैसर्स जे.बी. रोङ्क्षलग मिल्स लिमिटेड यूनिट-2 को जिला सिरमौर में कालाअंब क्षेत्र के जोहरन में इनगोट, बिलेट, एमएस बार, एंगल, चैनल आदि के निर्माण, मैसर्ज नैस्ले इंडिया लिमिटेड के ऊना जिला के हरोली के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में चॉकलेट, नूडल्स व मसालों के उत्पादन, मैसर्स जे.बी. रोङ्क्षलग मिल्स लिमिटेड यूनिट-3 के सिरमौर जिला के जोहड़ों में एमएस इनगोट, बिलेट्स के उत्पादन, मैसर्स श्री भगवती इंडस्ट्रीज के ग्राम झमाझरी, तहसील बद्दी, जिला सोलन में कोरुगेटिड कार्टन के निर्माण, मैसर्स टैक्नो प्लास्टिक इंडस्ट्रीज का रामपुर जट्टन, कालाअंब, जिला सिरमौर में प्लास्टिक मोलडिड उत्पाद के उत्पादन, मैसर्स एमको इंडस्ट्रीज का ऊना जिला की तहसील अम्ब के शिवपुर में कच्चा लोहा, एसएस उत्पाद निर्माण, मैसर्स पिनेट्री पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड के निर्माण के लिए सोलन जिला के गांव कथा में मोनो कार्टन के निर्माण, मैसर्स परफैक्ट पैकेजिंग का बुरांवाला, बद्दी, जिला सोलन में ड्राई अथवा असैम्बल्ड लैड एसिड बैटरियों के उत्पादन, मैसर्स सनोक्स इंटरनैशनल का जॉब वर्क के लिए सोलन जिला के नालागढ़ क्षेत्र के अंतर्गत पंजेहरा में सभी प्रकार की बैटरियों और बैटरियों के पुर्जों के निर्माण, मैसर्स वर्धमान इस्पात उद्योग का ऊना जिला की तहसील बाथरी में टीएमटी बार्स, बिलेट्स, गिर्डर्स, एंगल्स के निर्माण, मैसर्स ब्लू स्टार लिमिटेड का गांव रामपुर जट्टां, कालाअंब जिला सिरमौर में वातानुकूलित उपकरणों और अन्य संबंधित सामग्री के निर्माण, मैसर्स माइक्रोटैक न्यू टैक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड यूनिट-2 का कथा, जिला सोलन में इंफ्रारैड थर्मामीटर, हाई एंड इनवर्टर्स, यूपीएस, सोलर पीसीयू और एमपीपीटी इनवर्टर्स आदि के निर्माण प्रस्ताव शामिल हैं।

इन्वैस्टर मीट में आया था 96720 करोड़ निवेश का प्रस्ताव

राज्य सरकार की तरफ से नवम्बर, 2019 में धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के दौरान 703 एमओयू हस्ताक्षरित हुए हैं। इसके माध्यम से प्रदेश में करीब 96,720 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है। अब सरकार इन प्रस्तावों को चरणबद्ध तरीके से जमीन पर उतारने का प्रयास कर रही है। उल्लेखनीय है कि इन्वैस्टर मीट के दौरान एग्री बिजनैस, खाद्य प्रसंस्करण और पोस्ट हार्वैस्ट टैक्नोलॉजी में 309.55 करोड़ रुपए, निर्माण एवं फार्मास्यूटिकल में 17063.22 करोड़ रुपए, पर्यटन, आतिथ्य सत्कार एवं नागरिक उड्डयन क्षेत्र में 16559.94 करोड़ रुपए, हाईड्रो एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 34,112 करोड़ रुपए के करार हुए हैं। इसके अतिरिक्त आरोग्य, स्वास्थ्य देखभाल एवं आयुष क्षेत्र में 1901.75 करोड़ रुपए, आवास शहरी विकास एवं परिवहन क्षेत्र में 21740.36 करोड़ रुपए, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलैक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में 2833.21 करोड़ रुपए, शिक्षा एवं कौशल विकास क्षेत्र में 2034.85 करोड़ रुपए तथा अन्य क्षेत्रों में 166 करोड़ रुपए के समझौते किए गए हैं।

Vijay