UAE में फंसे 100 हिमाचली, CM जयराम ने केंद्रीय विदेश मंत्री से उठाया मामला

5/14/2020 11:57:40 PM

शिमला (ब्यूरो): कोरोना संकट के बीच हिमाचल प्रदेश के करीब 100 लोग यूएई में फंसे हैं। यूएई में विभिन्न स्थानों पर फंसे इन लोगों की प्रदेश वापसी को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से बात की है। केंद्रीय मंत्री से दूरभाष पर बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यूएई से हिमाचल के अजय गुलेरिया ने उनसे संपर्क करके यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग स्वदेश आना चाहते हैं, जिसके लिए केंद्रीय विदेश मंत्रालय की मदद की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी बताया कि मंडी जिला की धर्मपुर तहसील के गांव टोर जाजर के दुनी चंद के पुत्र मनोज कुमार को तुरंत मदद उपलब्ध करवाई जाए।

कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मनोज ने सीएम को की वीडियो कॉल

मनोज कुमार की मुख्यमंत्री को वीडियो कॉल आई है, जिसमें उसने कहा कि वह कोरोना संक्रमण से ग्रस्त है तथा इस समय उसे वहां भारतीय दूतावास से किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है। लिहाजा संकट की इस घड़ी में उसे चिकित्सा उपचार के साथ हरसंभव मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर विस्तृत पत्र विदेश मंत्रालय को ई-मेल भी कर दिया गया है। 

महाराष्ट्र से आएंगे 3678 हिमाचली

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पुणे और नागपुर में फंसे करीब 3678 हिमाचलियों की वापसी ट्रेन के माध्यम से होगी। इसमें वीरवार रात्रि को 78 हिमाचली नागपुर से लौट रहे हैं। इसके अलावा 15 मई को मुंबई, 17 मई को पुणे और 19 मई को ठाणे से 3 अलग-अलग ट्रेनों से करीब 3,600 लोग वापसी कर रहे हैं। ट्रेन के माध्यम से आने वाले इन लोगों के लिए कोविड फंड से राशि खर्च की गई है। कोविड फंड से आने वाले दिनों में परिवहन क्षेत्र में बेरोजगार हुए हजारों युवाओं को भी मदद उपलब्ध करवाने को लेकर रणनीति बनाई जा रही है।


Vijay

Related News