100 से अधिक डिफाल्टरों से 1 करोड़ की रिकवरी करेगा नगर निगम, जानिए पूरा मामला

Thursday, Jul 06, 2017 - 12:35 PM (IST)

शिमला: 100 से अधिक डिफाल्टरों से नगर निगम 1 करोड़ रुपए के एरियर की रिकवरी करेगा। दरअसल सालों से पानी के बिलों का भुगतान नहीं करने वाले डिफाल्टरों को प्रशासन ने फाइनल नोटिस जारी कर 1 महीने के भीतर एरियर का भुगतान करने के आदेश जारी किए हैं। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि निर्धारित समय के भीतर यदि ये उपभोक्ता पानी के एरियर का भुगतान नहीं करते हैं तो इनका कनैक्शन काट दिया जाएगा। प्रशासन का कहना है कि सालों से पानी के बिलों का भुगतान नहीं करने वालों पर अब सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। निगम को पानी के बिलों का समय पर भुगतान नहीं करने से करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है, ऐसे में निगम अब सभी डिफाल्टरों से पानी के बिलों की रिकवरी करेगा, जिसको लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं। उपभोक्ताओं द्वारा वर्ष 2007 से निगम को पानी के बिलों का समय पर भुगतान नहीं करने से अब ये बिल करोड़ों रुपए के एरियर में तबदील हो गए हैं।


1228 को जारी किए थे नोटिस
नगर निगम प्रशासन ने वर्ष 1.4.2007 से लेकर अब तक पानी के बिलों का भुगतान न करने वाले कुल 1228 उपभोक्ताओं को बीते साल नोटिस जारी किए थे, जिनसे निगम को 6 करोड़ 92 लाख रुपए की रिकवरी होनी थी। इनमें से अधिकतर उपभोक्ताओं ने निगम को एरियर का भुगतान कर दिया है, लेकिन अब 100 से अधिक उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक एरियर का भुगतान नहीं किया है, जिनसे 1 करोड़ से अधिक राजस्व की प्राप्ति होनी है।


बिल न देने में सरकारी विभाग शीर्ष पर
नगर निगम को पानी के बिलों का सालों से भुगतान नहीं करने में सरकारी महकमे शीर्ष पर हैं। शहर के सरकारी कार्यालयों, निगम बोर्ड व शिक्षण संस्थानों द्वारा पिछले 8 सालों से पानी के बिलों का भुगतान नहीं किया गया है, जिससे ये महकमे निगम के करोड़ों रुपए के  कर्जदार बने हुए हैं। सरकारी महकमे पिछले कई सालों से फ्री में पानी पी रहे हैं। इतने सालों में इन महकमों द्वारा निगम को पानी के बिलों का भुगतान नहीं किया गया है, जिससे अब ये बिल करोड़ों रुपए के एरियर में तबदील हो गए हैं।