हिमाचल में बनेंगे 100 कलस्टर स्कूल, 10 लाख की पहली किस्त जारी

Saturday, Jan 30, 2021 - 07:52 PM (IST)

शिमला (प्रीति): राज्य में 100 कलस्टर प्राइमरी स्कूल बनाए जाएंगे। इसके लिए विभाग ने स्कूलों को 10-10 लाख रुपए की पहली किस्त जारी कर दी है। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय की अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र से सबसे अधिक इनरोलमैंट के आधार पर प्राइमरी स्कूलों का चयन किया गया है। इन स्कूलों में गुणात्मक बदलाव लाया जाएगा, इसमें छात्र-शिक्षकों का भी उचित अनुपात सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में की थी घोषणा

बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना की घोषणा की थी। इसी कड़ी में शनिवार को इसकी अधिसूचना जारी की गई है। प्राथमिक शिक्षा में सुधार लाने के लिए सरकार ने यह योजना तैयार की है। योजना के तहत इन स्कूलों में पीने के पानी का उचित बंदोबस्त होगा, शौचालयों का निर्माण किया जाएगा, स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे, पुस्तकालय बनाए जाएंगे, खेलकूद की सुविधाएं भी दी जाएंगी। इस वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने हर स्कूल को 15 लाख रुपए देने का फैसला लिया है। 10 लाख रुपए की पहली किस्त स्कूलों को जारी कर दी गई है।

148 शिक्षकों को किया नियमित

शिक्षा विभाग ने ईजीएस के तहत नियुक्त 148 शिक्षकों को नियमित कर दिया है। इन शिक्षकों को अब जेबीटी के रिक्त पदों की जगह नियुक्तियां दी गई हैं। इन शिक्षकों के जेबीटी के बराबर वेतन से लेकर अन्य सभी लाभ मिलेंगे। इस संबंध में शिक्षा सचिव की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Vijay