हिमाचल के सरकारी स्कूल पिछड़े, निजी स्कूलाें के 10 छात्र करेंगे PM Modi से ‘परीक्षा पर चर्चा’

Friday, Jan 03, 2020 - 03:45 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 20 जनवरी को होने वाले परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में हिमाचल के 10 विद्यार्थी भाग लेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात करेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इन छात्रों का चयन कर शिक्षा विभाग को छात्रों के नाम की सूची भेज दी है। चयनित छात्र निजी स्कूलों के हैं जबकि सरकारी स्कूल के एक भी छात्र का चयन इसमें नहीं हुआ है। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रदेश के 3958 छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा दी थी। इनमें से लगभग 2500 छात्र सरकारी स्कूलों के थे जबकि 1500 छात्र निजी स्कूलों के  थे। इनमें से 10 छात्रों का चयन ही इस कार्यक्रम के लिए किया गया है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछ सकेंगे।

राज्य सरकार वहन करेगी चयनित छात्रों का खर्च

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता करवाई थी। इसके लिए विषय भी मंत्रालय की ओर से दिए गए थे। इस दौरान चयनित हुए इन छात्रों के आने-जाने व दिल्ली में रहने का सारा खर्च राज्य सरकार करेगी। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों के साथ एक शिक्षक को भी भेजा जाएगा। इसके साथ ही छात्रों के माता-पिता भी उनके साथ जा सकते हैं। 

इन छात्रोंं का हुआ चयन

20 जनवरी को होने वाले परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में मंडी कें द्रीय विद्यालय के  दक्ष, तृप्ता पब्लिक स्कूल छलवाड़ा कांगड़ा की रितिका, डी.एवी एसजीवीएन पब्लिक स्कूल दत्तनगर जिला शिमला की वंशिका शर्मा, डीएवी अम्बोटा (ऊना) के तुषार ठाकुर, तारा हाल शिमला की प्रियल शर्मा, डीएवी पब्लिक स्कूल हमीरपुर की दृष्टि चौहान, डीएवी पालमपुर के शिवांश सरोच, आर्मी पब्लिक स्कूल कांगड़ा के आयुष, एमसीएमडीएवी पब्लिक स्कूल बघनी कांगड़ा की अंकिता शर्मा व सेंट मैरी स्कूल कसौली क ी तृप्तास का चयन किया गया है।

स्कूलों में लाइव सुनाया जाएगा पीएम का भाषण : निदेशक

शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने बताया कि स्कूलों में 20 जनवरी को प्रधानमंत्री क ा भाषण लाइव सुनाया जाएगा। इस संबंध में स्कूल प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को प्रधानमंत्री के इस भाषण को लाइव सुनाने के लिए स्कूलों में उचित व्यवस्था करने को लेकर निर्देश दिए गए हैं। उन्होंनेे बताया कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए प्रदेश से 10 छात्रों का चयन किया गया है, जो कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री से सवाल पूछ सकेंगे। 

Vijay