आपातकालीन रोगियों पर खर्च होंगे 1 लाख : डीसी

Friday, Jul 29, 2016 - 01:25 AM (IST)

बिलासपुर: जिला आयुर्वैदिक चिकित्सालय बिलासपुर में रोगी कल्याण समिति की बैठक जिलाधीश बिलासपुर ऋग्वेद मिलिंद ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। जिलाधीश ने कहा कि जिला में आयुर्वैदिक चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2016-17 के लिए 13 लाख 33 हजार रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, जिसमें विशेष रोगी कक्ष में एसी स्थापित करने व आपातकालीन रोगियों के लिए दवाइयां खरीदने पर 1 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

 

बैठक में पंचकर्मा इकाई में रोगियों को नए गद्दे उपलब्ध करवाने के साथ-साथ भोजन व्यवस्था प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में जिला आयुर्वैदिक अधिकारी बिलासपुर डा. केएल सोनी, जिला आयुर्वैदिक चिकित्सालय के प्रभारी डा. प्रवीण शर्मा, एएमओ डा. रोहित, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी सुभाष गौतम, जिला पंचायत अधिकारी विनय कुमार शर्मा व सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता लाल सिंह सहित कई अन्य गण्यमान्य सदस्य भी मौजूद रहे।

 

बायो मैडीकल वेस्ट प्रबंधन पर 27,847 रुपए खर्च
बैठक में गत वर्ष के दौरान हुए व्यय का विस्तृत विवरण देते हुए जिला आयुर्वैदिक अधिकारी ने बताया कि जिला आयुर्वेद अस्पातल में बहिरंग एवं अंतरंग विभाग में वार्डों में रोगियों के लिए गर्मी एवं सर्दी के मौसम में कूलर, पंखे, फ्रिज एवं हीटर, वाटर कूलर व एसी आदि का प्रबंधन करने पर 50,160 रुपए, चारपाई, बिस्तर एवं कपड़ों की खरीद पर 47,144 रुपए, विज्ञापन एवं प्रकाशन पर 5 हजार रुपए, रोग निदान सेवाओं पर 24,980 रुपए व अस्पताल के बायो मैडीकल वेस्ट प्रबंधन पर 27,847 रुपए खर्च किए गए। इस अवसर पर रोगी कल्याण समिति के सदस्य एवं सदर विधायक बंबर ठाकुर ने आश्वासन दिया कि जिला में आयुर्वैदिक चिकित्सा पद्धति को सुदृढ़ करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे तथा सरकार की ओर से बजट में कोई भी कमी नहीं रखी जाएगी।