चांगला बाबा के मंदिर में जवानों ने टेका माथा

punjabkesari.in Monday, Sep 19, 2016 - 09:48 PM (IST)

पतलीकूहल : लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्र में भारतीय सैनिकों ने रेजांगला पहाड़ी पर चढ़कर दुश्मनों को दूर भगाने के लिए कमर कसी। दोनों ओर से रुक-रुक कर गोलियां चलने की आवाजें आती हैं तभी भारतीय कमांडर जवानों को पत्थरों की आड़ लगाकर गोलियां चलाने के लिए कहते हैं। जवानों को जब गोली की आवाज सुनाई देती है तो थोड़ा रुकने के लिए कहते हैं ताकि इस बात का पता चले कि आखिर गोलियां किस ओर से बरस रही हैं। थोड़ी देर बाद सही दिशा का अनुमान लगाकर भारतीय फौज के जवान रेजांगला की पहाड़ी पर चढ़कर मशीनगनों व मोर्टार से बम बरसाते हैं और कट की आवाज आती है, उसके बाद फिल्म के निर्देशक कबीरखान गुड कह कर सीन को ओके करते हैं।


उसके बाद फिल्म में फौजी अफसर व जवान का रोल करने वाले कलाकार कुछ देर के लिए विश्राम करते हैं। सोमवार को रोहतांग दर्रे की तलहट्टी में मशहूर पर्यटन स्थल मढ़ी में शटिंग करने के लिए फिल्म ट्यूबलाइट के डायरैक्टर व निर्माता एक्टर सोहेल खान के साथ 8 बजे ही मढ़ी पहुंच गए। जहां उन्होंने पहले सीन को शूट करने से पहले रोहतांग की पहाडिय़ों का जायजा लिया तथा आसमान की ओर देखकर मौसम के मिजाज का रुख भी भांपा। मढ़ी में एक समतल पहाड़ी पर तैयार किए गए मंदिर के सैट पर ओमपुरी व सोहेल खान पर कुछ देर तक फौजी वर्दी में मंदिर से ऊपर की ओर हथियारों से लैस पहाड़ी पर चढ़ते हुए कुछ सीन लिए गए।


उसके बाद फिल्म के लीड रोल कर रहे दंबंग खान की एंट्री सिविल ड्रैस में की जाती है जो मंदिर के अंदर जाते हैं और कुछ देर के बाद बाहर निकलते हैं। उसके बाद कुछ देर के लिए वहां खड़ी वेनिटी में जाकर फौजी वर्दी पहन कर बाहर आते हैं और हथियार से लैस होते हैं। निर्देशक तीनों फौजियों ओमपुरी, सोहेल खान व सलमान खान को मंदिर की कुछ ही दूरी पर खड़ा करके आपस में गुफ्तगू करते दिखाते हैं और रोहतांग की पहाडिय़ोंं की ओर इशारा करते हुए दुश्मनों के ठिकानों का पुख्ता अंदाजा लगाने के लिए मशीन गन से फायर करवाते हैं और सीन को ओके करते हैं।


इससे पहले रायसन बिहाल में शूटिंग हुई जिसे बॉर्डर पर एक कैंप का स्वरूप प्रदान किया गया। इस कैंप में जहां मैडीकल सुविधाओं के अलावा गोला-बारूद व टैंक भी रख गए हैं। घायल फौजियों का उपचार करने के लिए इलाज व माइनर आप्रेशन करने के लिए ओटी को बनाया गया था। सोमवार को मढ़ी में फिल्म की कहानी के अनुसार बनाए गए चांगला बाबा का मंदिर जोकि लद्दाख व तिब्बत के दर्रे में है, को लेकर भी निर्देशक ने कई शॉट लिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News