अब नहीं चलेगी शराब के ठेकों में धांधली, प्रदेश सरकार बना रही पॉलिसी

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 12:03 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): आने वाले समय में शराब ठेकों में धांधली खत्म हो जाएगी। 'जागो ग्राहक जागो' नियम की भी अब धज्जियां नहीं उड़ेंगी। प्रदेश सरकार इसको लेकर जल्द ही पॉलिसी बनाने जा रही है। तमाम सुझाव आने के बाद कैबिनेट में जल्द ही मामले को रखने की तैयारियां चल रही हैं। ठेकों में मौजूदा दौर में हालत बहुत खराब है। हर रोज आ रही शिकायतों पर व्यवस्था को सुधारने की तैयारियां चल रही हैं। शराब की बोतलों पर एम.आर.पी. न होने से भी ग्राहकों और ठेकों के सेल्समैन में कई जगह झड़पें हो रही हैं। शराब ठेकों में तोड़फोड़ और अन्य वारदातों के पीछे भी शराब ठेकेदारों और शराब वितरण व्यवस्था में खामियों को मुख्य वजह माना जा रहा है। 


कई बार ग्राहक शराब की बोतलों पर एम.आर.पी. न होने की वजह पूछते हैं तो सामने वालों के पास इसका कोई जवाब नहीं होता। मौजूदा सरकार में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह महकमा भी अपने पास रखा हुआ है। ठेकों में आने वाले समय में स्वाइप मशीनों की भी व्यवस्था तय किए जाने की तैयारी चल रही है। इसकी खरीद पर कोई बिल आदि देने की व्यवस्था भी नहीं है। आने वाले समय में शराब बिक्री से संबंधित तमाम बातों को ब्लैक एंड व्हाइट में लाया जाएगा। केंद्र सरकार हर कारोबार पर एक-एक पैसे का हिसाब रखवाने के लिए नीतियां बना रही है। 


कैशलैस लेनदेन के साथ-साथ इसके लिए एप लांच किए जा रहे हैं और दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश में शराब का कारोबार धांधलियों की आड़ में खुलेआम चल रहा है। इस पूरे मामले से हिमाचल प्रदेश में सत्तासीन सरकार की भी फजीहत हो रही है। केंद्र में भाजपा सत्तासीन है और हिमाचल प्रदेश में भी सत्ता भाजपा के ही हाथ में है। केंद्र सरकार की नीतियों को लागू करवाने में शराब कारोबार के मुद्दे पर प्रदेश में भाजपा सरकार पिछड़ रही है, ऐसे में स्थिति दूसरों को नसीहत और खुद मियां फजीहत जैसी हो गई है। इसलिए प्रदेश सरकार शराब कारोबार पर भी रुख साफ करते हुए एम.आर.पी., स्वाइप मशीनों की व्यवस्था करने से लेकर तमाम तामझाम करने की तैयारी में है। 


न कीमत न बिल, सिर्फ गड़बड़ी
ग्राहकों राजेंद्र ठाकुर, प्रीतम बोध, श्याम चंद, तारा चंद ठाकुर, लोकेंद्र ठाकुर, अजीत पाल, महेंद्र सिंह, गिरिराज, सुरेंद्र गुलेरिया, जीत राम, लेख राज बथेरी, राज कुमार लगवाल, धीरज ठाकुर, रामकृष्ण ठाकुर, जसवंत और सुशील कुमार सहित अन्य लोगों ने कहा कि शराब ठेकों में लोगों को लूटा जा रहा है। शराब की बोतलों पर कीमत अंकित नहीं है। ऐसे में किसी को शराब की वही बोतल 550 तथा किसी को 600 रुपए की बेची जा रही है। मनमर्जी की कीमतें लोगों से वसूलकर उन्हें गुमराह किया जा रहा है। इस तरह की धांधली से ग्राहक परेशान हैं। पूछने पर ठेकों के सेल्समैन का यही जवाब रहता है कि शराब खरीदनी है तो खरीदो, अन्यथा चलते बनो। इस तरह की धांधली पर अंकुश जरूरी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News