HPPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 09:12 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है। आयोग की प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अब नए पैटर्न से तैयारी करनी पड़ेगी। उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किेए हैं। उनका कहना है कि इससे उम्मीदवारों को सुविधा होगी और समयबद्ध परीक्षा परिणाम भी घोषित हो सकेंगे। यह परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होगी। प्रथम चरण में ऑनलाइन परीक्षा शिमला में शुरू होगी। इसके बाद दूसरे चरण में परीक्षा की प्रक्रिया मंडी व धर्मशाला में शुरू की जाएगी और तीसरे चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ऑनलाइन परीक्षाओं की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। 


इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और औपचारिकताएं पूरी होते ही सभी जिलों में आयोग द्वारा की जाने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि प्रदेश भर में व्यवस्था शुरू होने पर लाहौल-स्पीति के विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए कुल्लू आना होगा। शनिवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) धर्मवीर सिंह राणा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने पर समयबद्ध कार्य किया जा सकेगा। ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के बाद अगले दिन आंसर की जारी कर दी जाएंगी। इसके बाद 3 दिन के भीतर आंसर-की को लेकर उम्मीदवारों से आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी। 


उन्होंने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने पर 7 से 10 दिनों के भीतर टैस्ट का परिणाम घोषित करने में मदद मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि अभी तक जो प्रक्रिया आयोग द्वारा अपनाई जाती है वे बहुत लंबी है, जिस वजह से स्क्रीनिंग का परिणाम घोषित करने में काफी समय लग जाता है। उन्होंने कहा कि आयोग ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए और पारदर्शिता लाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। इससे पेपर प्रिंटिंग में आने वाला खर्च बचेगा, समय की बचत होगी और सीक्रेसी भी मजबूत होगी। ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से करीब 35 से 40 प्रतिशत तक खर्चा कम हो सकेगा। अनुमान के मुताबिक वर्तमान में प्रत्येक उम्मीदवार पर 700 से 800 रुपए के करीब खर्चा आता है। ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने पर खर्चा कम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू होने पर फीस में कोई वृद्धि नहीं होगी।


साक्षात्कार में भाषा का विकल्प ले सकते हैं उम्मीदवार 
धर्मवीर सिंह राणा ने कहा कि कई उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए बिना तैयारी आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार लिखित परीक्षा के लिए तो बहुत तैयारी करते हैं, लेकिन साक्षात्कार के लिए कई उम्मीदवार बिना तैयारी आ जाते हैं। उन्होंने इस दौरान बताया कि आयोग ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए साक्षात्कार में भाषा का विकल्प दे रखा है। उम्मीदवार हिन्दी या अंग्रेजी में साक्षात्कार दे सकते हैं।


शिकायत निवारण समिति का किया गया गठन, 24 घंटे के भीतर शिकायत पर मिलेगा जवाब
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उम्मीदवारों की शिकायतों के निपटारे के लिए शिकायत निवारण समिति का गठन किया। उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली शिकायतों पर आयोग की शिकायत निवारण समिति 24 घंटे के भीतर जवाब देगी। इसके अलावा उम्मीदवार सहित जनता अपने सुझाव भी दे सकेंगे। इसके लिए एक लिंक आयोग की वैबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसकी मदद से सुझाव सीधे आयोग के चेयरमैन के पास पहुंचेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News