उत्तराखंड के गगनचुंबी पहाड़ों में सूरत के गोपाल गोस्वामी ने लगवाया ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 10:40 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत कोविड-19 की घातक दूसरी लहर के कारण उत्पन्न हुई कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहा है। इस भयानक महामारी ने लोगों को अलग अलग तरह से कई स्तरों पर प्रभावित किया है और पूरे देश में इसका विनाशकारी प्रभाव पड़ा है। इस महामारी के कारण देश में हर व्यक्ति मार्च 2020 के बाद से बहुत ही समस्याओं का सामना कर रहा है। हालांकि, अधिकतर जिन लोगों को इस विनाशक महामारी का खामियाजा भुगतना पड़ा है, वे गरीब, सामाजिक स्तर पर कमजोर और अधारभूत सुविधाओं से वंचित लोग थे या हैं।

ऐसे विकट समय में की गयी सूक्ष्म से सूक्ष्म मदद या सेवा कार्य बहुत मायने रखता है। इस विकराल समय में पीड़ित मानवता की सेवा और जरूरतमंदों की मदद के लिए  'देवभूमि' उत्तराखंड के कई प्रवासी सज्जन आगे आ रहे हैं। ऐसे ही एक सज्जन जो सेवाभाव से मदद का हाथ बढ़ाने के लिए आगे आए हैं, वे हैं उत्तराखण्ड के बागेश्वर जिले के बमराडी गांव के मूल निवासी श्री गोपाल गिरी गोस्वामी। बमराड़ी निवासी श्री विशन गिरी गोस्वामी और श्रीमती जमुना देवी के सुपुत्र श्री गोपाल गिरी गोस्वामी गुजरात के सूरत में एक व्यवसायी हैं। उन्होंने गुजरात से अपने व्यय (खर्चे) पर बागेश्वर जिले के लिए लगभग 38 लाख रुपये की कीमत का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भिजवाया है। ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में पहुंचने के एक सप्ताह के भीतर ही उसकी स्थापना कर दी जाएगी।

जब गोपाल गोस्वामी को बागेश्वर के जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के बारे में पता चला तो उन्होंने स्वयंस्फूर्ति से अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी ली। उन्होंने इस कार्य को पूरा करने की प्रक्रिया के बारे में सभी आवश्यक जानकारी एकत्रित की और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में गुजरात से एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भेजा। 12 जून, शनिवार को यह प्लांट परिवहन के माध्यम से नई दिल्ली पहुंच गया था। मानव सेवा के इस कार्य के पीछे की प्रेरणा के बारे में गोपाल गिरी गोस्वामी ने बताया कि उन्हें यह देखकर बहुत दुःख हुआ कि उनके गांव के लोग इस महामारी से कितनी बुरी तरह से परेशान और पीड़ित थे। इसलिए, उन्होंने अपनी जन्मभूमि के ऋण को कुछ सीमा तक चुकाने के भाव से लोगों की मदद करने के लिए हर सम्भव प्रयास करने का संकल्प लिया। गोपाल ने आगे बताया कि कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी न हो इस प्रयोजन से उन्होंने बागेश्वर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया।

इस जगह पर कोविड-19 के सभी मरीजों के लिए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने की तैयारी लंबे समय से चल रही है। यह सब जिले में स्वास्थ्य विभाग के सेवाभावी प्रयासों के कारण ही संभव हो पाया है। हालांकि प्लांट स्थापित करने का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। इन संकटकालीन समय में यह ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट एक वरदान की तरह है और यह बागेश्वर जिले के लिए किसी जीवनरक्षक उपकरण से कम नहीं होगा। जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है तब से गोपाल अपने तरीकों से लगातार उत्तराखंड के लोगों की मदद कर रहे हैं। वे यहीं नहीं रुके, बल्कि, उन्होंने विभिन्न स्थानों पर लॉकडाउन के कारण फंसे बहुत से प्रवासी लोगों को सुरक्षित और सकुशल उनके घरों तक पहुंचाने में भी मदद की। गोपाल बागेश्वर जिले के लोगों के हित और सेवा के लिए हर संभव काम करके अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

विभिन्न बाधाओं के बावजूद, अपनी जन्मभूमि के लोगों की सेवा और मदद करने के संकल्प ने गोपाल गिरी गोस्वामी को इस तरह का निःस्वार्थ कार्य करने के लिए प्रेरित किया है। अपने लोगों की मदद करने के लिए उनका सदैव तत्पर रहना और उनकी इच्छाशक्ति अद्भुत है और इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Chandan

Recommended News

Related News