अब तक यहां नल से निकल चुके हैं 4 सांप

Monday, Nov 16, 2015 - 11:50 AM (IST)

ऊना: जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव कोटला खुर्द में आईपीएच विभाग द्वारा सप्लाई किए जा रहे पेयजल के साथ सांप नि:शुल्क रूप से मिल रहे हैं। अब तक 3 घरों में ऐसे सांप निकल चुके हैं। इससे लोग नल खोलने से घबरा रहे हैं। कूड़ा-कर्कट के साथ-साथ अब सांपों के निकलने से ग्रामीण भयभीत हैं। लोगों को आशंका है कि जिन्होंने सप्लाई के इस जल को पीया है, वे बीमारियों के शिकार न हो जाएं। रविवार को भी जब एक और घर में नल से सांप निकला तो ग्रामीण भड़क उठे। यह क्रम पिछले कुछ दिन से जारी है लेकिन अभी तक विभाग ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है।

 

कोटला खुर्द की दलित बस्ती में उस समय हड़कंप मच गया, जब लगातार नल से चौथा सांप आ गया। इससे पहले 3 नलों में सांप निकल चुके हैं। जिनके घरों में लगाए गए नलों से सांप निकला, उनमें कृष्णा देवी, चिरंजी लाल व मलकीयत कौर शामिल हैं। ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें जो पेयजल सप्लाई किया जा रहा है, उसमें कीड़े व मिट्टी भी आती है। इससे यहां बीमारियां फैल रही हैं और कई ग्रामीण बीमार होकर अस्पतालों के चक्कर लगा चुके हैं।

 

ग्रामीणों के मुताबिक कई लोगों को एक जैसी बीमारी की शिकायत होने पर पीएचसी से उपचार करवाया जा रहा है। चिकित्सकों ने भी बस्ती में आकर दवाइयां प्रदान की हैं। ग्रामीणों ने कहा कि यदि शीघ्र प्रदूषित पेयजल सप्लाई बंद न की तो आंदोलन किया जाएगा। ग्राम पंचायत उपप्रधान सुरिन्द्र ने कहा कि आज जब दलित बस्ती में एक घर में पेयजल पाइप से सांप निकला तो इसकी सूचना मिलने पर वह मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों में विभाग के प्रति रोष है। उन्होंने इस संबंध में पहले भी विभाग को सूचित किया था लेकिन अभी तक समस्या का हल नहीं हुआ है।