यहां बनने जा रहा प्रदेश का पहला स्वर्ण मंदिर

Monday, Aug 08, 2016 - 09:52 AM (IST)

ऊना/बड़ूही: चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के तहत जिला के मध्य तलमेहड़ा से लगभग 5 कि.मी. की दूरी पर स्थित ध्यूंसर महादेव मंदिर जिला का ही नहीं बल्कि प्रदेश का पहला स्वर्ण मंदिर बनने जा रहा है। अब गोल्डन टैंपल अमृतसर की तर्ज पर सदाशिव मंदिर को स्वर्ण जड़ित करने का कार्य चला हुआ है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पहले से ही मंदिर कमेटी द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। समुद्र तल से लगभग 650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित जनमानस की श्रद्धा के केन्द्र ध्यूंसर महादेव मन्दिर में पहुंचने पर अपूर्व आत्मिक शांति का अनुभव किया जाता है।


लगभग 3 साल पहले मंदिर कमेटी की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया था, जिसमें प्रवीण शर्मा को प्रधान बनाया गया। उस दिन के बाद से अब तक कमेटी ने कई आयाम प्रवीण शर्मा की अगुवाई में स्थापित कर दिखाए हैं। जहां अब स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर पूरे मंदिर को परिवर्तित किया जा रहा है, वहीं अब तक मंदिर कमेटी अथाह विकास करवा चुकी है। यहां मंदिर परिधि से दूर एक भव्य गेट का निर्माण किया गया है और यहां से लेकर मंदिर तक सड़क को चौड़ा करने के साथ-साथ टाइल्स भी लगवाई गई हैं। मंदिर में नए भव्य लंगर हाल का निर्माण किया गया और संतों के लिए अलग से भोजनालय के साथ-साथ चिमनियों का निर्माण भी किया गया है। मंदिर में नई सीढिय़ों का निर्माण किया गया और नवदुर्गा मंदिर का निर्माण भी किया गया।


डिम लाइट के हल के लिए 100 के.वी.ए. का ट्रांसफार्मर रखवाया गया। श्रद्धालुओं के लिए नए शैडों का निर्माण करवाया गया है। जंगली जानवरों के साथ-साथ पालतू पशुओं के लिए तालाब का निर्माण करवाया गया और श्रद्धालुओं के लिए स्टाल लगाने को अलग सराय का निर्माण किया गया व नया जूताघर भी बनवाया गया। प्रवीण शर्मा की अगुवाई में मंदिर समिति हर रविवार को मैडीकल कैंप आयोजित करती है और कन्याओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता व सामग्री वितरित करती है।