Watch Video: ऐसा मंदिर जहां एक ही शिवलिंग में विराजमान हैं भोलेनाथ और मां पार्वती

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2016 - 02:56 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा): ऊना से लगभग 10 किलोमीटर दूर शिवालिक की खूबसूरत पहाड़ियों में प्राचीनकाल का ऐसा मंदिर है जहां पर भगवान शिव और मां पार्वती एक ही शिवलिंग में विराजमान हैं। इस बनौड़े महादेव मंदिर की दूर-दूर तक मान्यता है। कहते हैं बनौड़े महादेव शिवलिंग पर जल चढ़ाने वाले की हर मनोकामना पूरी होती है।


ऐसी मान्यता है कि यहां एक राक्षस रहता था जिसे भगवान ब्रम्हा का वरदान प्राप्त था कि उसे कोई स्त्रि या पुरुष नहीं मार सकता था। इसी मद में चूर होकर वह देवताओं को तंग करता था। तब भगवान शिव ने अर्धनारीश्वर का अवतार लेकर राक्षस का अंत किया और यहीं अर्धनारीश्वर शिवलिंग के रूप में विराजमान हो गए। बनवास के दौरान पांडवों ने इस मंदिर का निर्माण किया और भगवान शिव की आराधना की।


सावन महीने के मौके पर इस बनौड़े महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं खूब जनसैलाब उमड़ रहा है। श्रद्धालुओं ने बनौड़े महादेव में अर्धनारीश्वर शिवलिंग का जलाभिषेक कर भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं। मान्यता यह भी है कि इस मन्दिर में भगवान शिव तो अपने भक्तों को आशीर्वाद देते ही हैं मां पार्वती भी सुहागिनों को सदा सुहागिन और पुत्रवती का आशीर्वाद देती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News