चिंतपूर्णी में बड़ौदा के श्रद्धालु ने चढ़ाया डेढ़ किलो का मुकुट

Wednesday, Aug 03, 2016 - 10:38 PM (IST)

चिंतपूर्णी: उत्तरी भारत के विख्यात शक्तिपीठ धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी मंदिर में गुजरात के बड़ौदा शहर के एक श्रद्धालु द्वारा डेढ़ किलो का मुकुट माता के चरणों में चढ़ाया है। मुकुट पर की गई मीनाकारी और जरकन स्टोन की निक्काशी मुकुट की सुंदरता को चार चांद लगा रही है। इस बात की पुष्टि मंदिर अधिकारी सुभाष चौहान ने की है।

 

माता चिंतपूर्णी के दरबार में पहले नवरात्रे को गुजरात राज्य के बड़ौदा शहर के एक भक्त द्वारा डेढ़ किलो का मुकुट चढ़ाया गया है। रतन जडि़त मुकुट पर की गई मीनाकारी और रंग-बिरंगे नवरत्नों की सुंदरता इसे चार चांद लगा रही है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह मुकुट सोने अथवा चांदी का है परन्तु माता की पावन पिंडी पर सजा मुकुट शोभायमान लग रहा है।

 

बता दें कि कुछ दिनों पहले एक श्रद्धालु द्वारा सोने का भारी छत्र चढ़ाया गया था। इसके अलावा पिछले साल एक भक्त द्वारा नवरत्नों से जडि़त चांदी का मुकुट चढ़ाया गया था। उधर, मंदिर अधिकारी सुभाष चौहान ने बताया कि श्रद्धालु द्वारा मुकुट की कोई ज्वैलर की रसीद नहीं दी गई है। मुकुट की सुनार से जांच करवाई जाएगी। यह तभी स्पष्ट होगा कि कौन सी धातु का यह मुकुट बना हुआ है।