‘नो फ्लाई जोन’ का उल्लंघन, भाखड़ा डैम के ऊपर से उड़ा लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2015 - 11:04 AM (IST)

नंगल: देश के सबसे सुरक्षित क्षेत्रों में से एक भाखड़ा डैम की सुरक्षा व्यवस्था उस वक्त एकाएक खतरे में पड़ गई जब ‘नो फ्लाई जोन’ का उल्लंघन करते हुए वायुसेना का एक लड़ाकू विमान भाखड़ा डैम के ऊपर से उड़ते हुए निकला। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उक्त विमान जिस तरह काफी नीचा उड़ता हुआ गुजरा उसे लेकर बांध की सुरक्षा में जुटी खुफिया सुरक्षा एजैंसियों को आशंका थी कि कहीं ‘राडार’ की पकड़ से बचने के लिए नीची उड़ान भर रहा कोई दुश्मन का ‘टोही’ विमान न हो। 


देर शाम तक इस बात की जानकारी मिली कि एयरफोर्स आदमपुर का एक लड़ाकू वायुसेना का विमान रूटीन रिहर्सल के दौरान उड़ा था जोकि श्री नयना देवी की पहाड़ियों की ओर से उड़ते हुए ‘नो फ्लाई जोन’ को पार कर गया। हलवारा एयरफोर्स स्टेशन के प्रवक्ता के अनुसार उक्त जहाज आदमपुर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ाया गया था। सी.आई.डी. की ओर से एकत्रित की गई जानकारी में बताया गया है कि इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सारी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी गई है। 


इस संबंध में जब भाखड़ा डैम की सुरक्षा देख रहे डी.एस.पी. योगेश दत्त जोशी से संपर्क करना चाहा तो उनका मोबाइल फोन बंद पाया गया जबकि सी.आई.डी. विभाग से जुड़े कई अधिकारियों ने माना कि ‘नो फ्लाई जोन’ से उड़े भारतीय वायुसेना के जहाज को लेकर जांच शुरू की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News