जानिए क्यों, हिमाचल के शक्तिपीठों में उमड़ रहा श्रद्धा का सैलाब (Watch Pics)

Wednesday, Aug 03, 2016 - 01:36 PM (IST)

चिंतपूर्णी: भगवान शंकर को समर्पित सावन मास का शुभारंभ हो चुका है। बता दें कि धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में वर्ष के सबसे बड़े सावन अष्टमी नवरात्र मेले 3 अगस्त से शुरू हो गए हैं। मेलों के दौरान बाहरी राज्यों से यहां माता जी के दर्शनों को पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता प्रबंधों का दावा जिला एवं मंदिर प्रशासन द्वारा किया गया है। एक अनुमान के मुताबिक 5 लाख से अधिक श्रद्धालु मेलों में माता जी के दर्शनों को पहुंचेंगे। ए.डी.एम. ऊना मेला अधिकारी तथा एस.डी.एम. अम्ब सहायक मेला अधिकारी, ए.एस.पी. ऊना मेला पुलिस अधिकारी तथा डी.एस.पी. अम्ब सहायक मेला पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। 


मेलों के उपलक्ष्य में समूचे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे फूलों व लाइटों से सजाया गया है। मेलों के दौरान गंदगी फैलाने वाली धार्मिक संस्थाओं से सख्ती से निपटने के आदेश डी.सी. ऊना द्वारा दिए गए हैं। बाहरी राज्यों से माता जी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए करीब 2.50 लाख की दवाइयां स्वास्थ्य विभाग को न्यास की तरफ से दी गई हैं। डी.सी. ऊना ने बाहरी राज्यों से माता जी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मेलों के दौरान पॉलीथीन का प्रयोग न करें। प्रदेश सरकार द्वारा पॉलीथीन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही ज्वालामुखी मंदिर में भी मेलों का शुभारंभ किया गया।


पहले नवरात्रे में ज्वालामुखी मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने मां ज्वाला की पवित्र ज्योति के दर्शन किए और जैकारे लगाए। इन नवरात्रों में श्रद्धालुओं द्वारा लाई गई गाड़ियों की पार्किग की सुविधा की गई है और नवरात्रों में मंदिर की सफाई व्यवस्था के लिए 50 कर्मचारी मंदिर प्रशासन की तरफ से रखे गए हैं। बताया जा रहा है कि विश्व विख्यात शक्ति पीठ श्री नैना देवी जी में भी 3 अगस्त से शुरू हो रहे सावन मास नवरात्र मेले के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। ये श्रावण अष्टमी नवरात्रे 12 अगस्त तक चलेंगे।