अब छात्रों को नहीं सताएगा इस विषय का डर

Thursday, Aug 25, 2016 - 04:11 PM (IST)

सोलन : हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्कूली बच्चों के लिए एक अच्छी खबर है। बता दें कि राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को अंग्रेजी भाषा का सही ज्ञान प्रदान किए जाने के उद्देश्य से अध्यापकों को विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक इस दिशा में प्रथम प्रयास जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) सोलन द्वारा आरंभ किया गया है। यह जानकारी डाइट सोलन की जिला परियोजना अधिकारी तरविंद्र नेगी ने दी। तरविंद्र नेगी के अनुसार सर्वशिक्षा अभियान के तहत सोलन जिला में अध्यापकों को अंग्रेजी भाषा शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करने के लिए पायलट परियोजना आरंभ की गई है।

सोलन प्रदेश का ऐसा पहला जिला है, जहां यह परियोजना आरंभ हुई है। ‘फर्स्ट स्टेप’ नाम से आरंभ इस परियोजना के तहत आरंभ में जिले के कुठाड़ शिक्षा खंड के 48 चयनित राजकीय प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों को चुना गया है। सूत्रों के मुताबिक परियोजना का उद्देश्य अंग्रेजी भाषा के शिक्षण को गुणवत्तापूर्ण बनाना है, ताकि छात्रों को प्रारंभिक स्तर पर ही भाषा का सही ज्ञान प्राप्त हो। यह कार्यक्रम डाइट सोलन तथा प्रथम एजुकेशन फउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया है।

जिला परियोजना अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत अध्यापक तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा सुनने, बोलने, पढ़ने तथा लिखने के कौशल का उचित विकास कर पाएंगे। तरविंद्र नेगी ने कहा कि प्रथम चरण के लिए कुठाड़ खंड के 91 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया। अध्यापकों को एस.एम.एस., व्हाट्स एप तथा फलैश कार्ड जैसी आधुनिक पद्धतियों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

अध्यापकों को ध्वनि के साथ अक्षर उच्चारण, कहानी की विधि के साथ पाठ योजना इत्यादि का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के अंतर्गत प्रशिक्षुओं को 35 दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के अंतर्गत अध्यापकों को 2 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया।