लोटा नमक का विरोध करना युवक को पड़ा महंगा

Wednesday, Dec 30, 2015 - 06:53 PM (IST)

पांवटा साहिब: पंचायत चुनाव में अपने पक्ष में मतदान करवाने के लिए हो रहे लोटा नमक का विरोध करना एक दलित युवक को महंगा पड़ गया। लोटा नमक डलवा रहे उम्मीदवार ने युवक की पंचायत घर में ही धुनाई कर दी जिसके चलते पुलिस ने उम्मीदवार के खिलाफ  मारपीट व अनुसूचित जाति एवं जनजाति छुआछूत निवारण कानून के तहत मुकद्दमा दर्ज किया है।

 

उल्लेखनीय है कि गिरिपार क्षेत्र में लोटा नमक प्रथा कायम है। चुनाव के दौरान उम्मीदवार अपने पक्ष में मतदान करने के लिए मतदाताओं से लोटे में नमक डलवाते हैं और इस प्रथा का सबसे ज्यादा प्रभाव दलितों पर रहता है तथा जो दलित इस प्रथा की अनुपालना नहीं करता उसकी धुनाई कर दी जाती है। ऐसा ही एक मामला नाया पंचायत में सामने आया है।

 

पुलिस के अनुसार नाया पंचायत में देर शाम एक उम्मीदवार अपने पक्ष में वोट डालने के लिए गांव वालों से लोटे में नमक डलवा रहा था कि एक दलित युवक ने ऐसा करने से इंकार कर दिया। आरोप हैं कि उम्मीदवार ने अपने समर्थकों के साथ दलित पर हमला कर दिया जिससे उसे चोटें आई हैं। एसपी सिरमौर सौम्या साम्बाशिवन ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ  मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है जिसमें जांच जारी है।