Love Marriage करने का ऐसा अंजाम, 55 साल तक भुगतनी पड़ी ''अनोखी'' सजा

Friday, Jul 22, 2016 - 09:27 AM (IST)

शिलाई (सिरमौर): हिमाचल के सिरमौर जिले में एक शख्स को प्रेम विवाह करने की अनोखी सजा भुगतनी पड़ी। जानकारी के मुताबिक यहां जातिवाद की बेड़ियों में जकड़े समाज में आज भी कई लोग सामाजिक तिरस्कार का दंश झेल रहे हैं। उपमंडल शिलाई में एक परिवार को स्वर्ण जाति का होने के बावजूद 55 साल तक अनुसूचित जाति के दायरे में रखा गया। कसूर सिर्फ इतना था कि परिवार के एक व्यक्ति ने जातिवाद की बेड़ियों को तोड़कर दूसरी जाति की एक महिला से प्रेम विवाह कर लिया था। 


इससे पंचायत ने उन्हें जबरन अनुसूचित जाति में रखने का फैसला लिया। परिवार ने लंबे समय तक इस फैसले का विरोध किया लेकिन पंचायत नहीं मानी। फिर परिवार ने 2 साल पहले एस.डी.एम. कोर्ट में इस बारे में अपील दर्ज की। अब सुनवाई के बाद फैसला परिवार के हक में हुआ।


बताया जा रहा है कि शिलाई क्षेत्र के एक पंचायत का परिवार वर्षों से अपने हक की लड़ाई लड़ रहा था। लेकिन, राजस्व रिकॉर्ड में स्वर्ण जाति होने की वजह से वह आरक्षण आदि के भी हकदार नहीं बन पाए। एस.डी.एम. शिलाई विकास शुक्ला ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस बारे में याचिका लंबित थी। संबंधित पंचायत को आदेश दिए गए हैं कि वह पंचायत रिकॉर्ड का दुरुस्त करें।