PICS: हैरान कर देगी इस मंदिर की कहानी, काले बकरे ने ढूंढी थी जगह

Saturday, Sep 03, 2016 - 02:10 PM (IST)

सोलन: हिमाचल के सोलन जिले के इस मंदिर को बनाने की कहानी चौंकाने वाली है। बता दें कि जिस जगह पर ये मंदिर बना है वहां काले बकरे ने घुटने टेके थे जिसके बाद यहां भक्तों ने यह भव्य मंदिर बना दिया था। जब से यह मंदिर यहां बना तब से इलाके के लोग चैन की नींद सोते हैं। 


कहा जाता है कि करीब 170 साल पहले वाल्मीकि परिवार से संबंध रखने वाले 2 व्यक्तियों को सपने में एक अद्भुत शक्ति ने गुग्गा माड़ी की स्थापना करने को कहा। इसके बाद इन लोगों ने मंदिर बनाने की योजना बनाई लेकिन यह बनेगा कहां, इसे लेकर जगह तय करना आसान नहीं था। वहीं गुग्गा जी के भक्त डींगा की इसमें अहम भूमिका रही और उन्होंने एक काले बकरे के गले में लाल डोर बांधकर खुला छोड़ दिया।


उसके बाद जहां बकरे ने घुटने टेके, वहीं माड़ी का स्थान निश्चित कर लिया गया। जानकारी के मुताबिक यह मंदिर हिमाचल के जिला सोलन के सुबाथू में स्थित है। यहां का गुग्गा माड़ी मेला हिंदु मुस्लिम एकता का प्रतीक है। इस बार यह मेला 8 से 11 सितंबर तक मनाया जाएगा। 


कहते हैं राजस्थान के हनुमानगढ़ में बनी श्रीगुग्गामाड़ी से मिट्टी व ईंटें लाकर यहां माड़ी की आधारशिला रखी गई थी धीरे-धीरे इस पवित्र स्थान में लोगों की आस्था व श्रद्धा बढ़ती गई। जब से यहां इस मंदिर की स्‍थापना की गई है तब से इलाके के लोगों को सांपों का भी कोई डर नहीं है। अब तक कभी भी यहां सांप के काटने का कोई मामला सामने नहीं आया।