IPH के खिलाफ फूटा किसानों का गुस्सा

Sunday, Jun 26, 2016 - 04:55 PM (IST)

धौलाकुआं: आई.पी.एच. विभाग की लचर कार्यप्रणाली के चलते आज धौलाकुआं की राजपूत बस्ती स्थित उठाऊ सिंचाई योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों ने रोष प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप है कि संबंधित विभाग किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीर नहीं है।

यहां स्थित सिंचाई योजना में न तो पर्याप्त पानी है और न ही इसको आप्रेट करने के लिए कर्मी की तैनाती की गई जिस कारण लम्बे समय से किसानों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। आज किसानों ने रोष प्रकट करते हुए सिंचाई योजना पर विभाग के प्रति अपना गुस्सा निकाला और विभाग को चेताया है कि अगर जल्द ही योजना को ठीक नहीं किया तो वे विभाग के प्रति उग्र आंदोलन करेंगे।

जानकारी के अनुसार यहां की राजपूत बस्ती में स्थित उठाऊ सिंचाई योजना में न तो पर्याप्त पानी है और न ही योजना पर अॉप्रेटर की तैनाती की गई है। इन दिनों धान की रोपाई का कार्य जोरों पर है लेकिन योजना का लाभ स्थानीय किसानों को न मिलने के चलते धान की रोपाई का कार्य अधर में लटका है जिससे परेशान किसानों ने आज विभाग के खिलाफ नारेबाजी कर अपना रोष जताया।

क्या कहते हैं किसान
योजना से जुड़े किसानों बलिंद्र सिंह, राम किशन, ललित कुमार, तेजपाल, गुरदास राम, जोगिंद्र सिंह, बंसी लाल व भंगी राम आदि ने बताया कि उक्त सिंचाई योजना 2012 में 35 लाख रुपए खर्च कर बनाई गई थी। योजना को स्थापित करने के लिए किसानों ने अपनी भूमि भी दान में दी लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला।

योजना से क्षेत्र की करीब 500 बीघा भूमि सिंचित होनी थी, परंतु योजना में पानी की कमी होने व अॉप्रेटर की तैनाती यहां न होने के चलते किसानों के खेत सूखे पड़े हैं जिसके चलते वे लोग बारिश पर निर्भर होकर खेती करने को मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों धान की रोपाई का कार्य जोरों पर है लेकिन योजना से लाभ न मिलने के कारण वे अपने खेतों में फसल भी नहीं लगा पा रहे हैं।