यहां युवाओं के लिए खुला नौकरियों का पिटारा, पढ़ें खबर

Sunday, Apr 10, 2016 - 03:14 PM (IST)

सोलन: यहां बेरोजगार स्नातक व स्नातकोत्तर उम्मीदवारों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उनके लिए बैंक ऑफ बड़ौदा में रोजगार के अवसर खुले हैं। बैंक के विभिन्न संकायों में स्पैशलिस्ट आफिसर के 250 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके लिए 13 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आयु सीमा 25 से 35 वर्ष की है। स्नातक व स्नातकोत्तर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ग्रेड/ स्केल -एम.एम.जी.एस. 2 के तहत कुल रिक्त पदों की संख्या 185 है, वहीं ग्रेड/ स्केल -एम.एम.जी.एस. 3 के तहत भरे जाने वाले रिक्त पदों की संख्या 65 है।


कुल 250 पदों में से ग्रेड/ स्केल -एम.एम. जी.एस. 2 के तहत सामान्य वर्ग के लिए 85 पद हैं, अनुसूचित जाति के लिए 30, अनुसूचित जनजाति के लिए 18, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 52, ओ.एच. के लिए 5, वी.आई के लिए 3 एवं एच.आई. के लिए 6 पद आरक्षित हैं। ग्रेड/ स्केल -एम.एम.जी.एस. 3 के तहत 65 रिक्त पदों में 31 पद अनारक्षित, अनुसूचित जाति के लिए 9, अनुसूचित जनजाति के लिए 5, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 20, ओ.एच के लिए 2, वी.आई. के लिए 2 एवं  एच.आई. के लिए 4 पद आरक्षित हैं। इसके लिए लिखित (ऑनलाइन / ऑफलाइन) परीक्षा होगी। इसमें 1-1 नम्बर के कुल 200 प्रश्न होंगे। 


वायु सेना में भरे जाएंगे 226 पद
भारतीय वायु सेना (आई.ए.एफ) ने 226 समूह सी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार 1 मई तक आवेदन कर सकते हैं। बढ़ई के लिए बढ़ई में आई.टी.आई होनी चाहिए। चमड़ा कार्यकत्र्ता के लिए पात्रता चमड़े का सामान बनाने में आई.टी.आई. या उचित ट्रेड में 5 साल का अनुभव होना चाहिए। दर्जी के लिए आई.टी.आई या उचित व्यापार में पूर्व नौकरी पेशा। ड्राफ्टमैन ग्रेड द्वितीय के लिए मैट्रिक और यांत्रिक ड्राइंग या सिविल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या ड्राफ्टमैनशिप में 2 साल का डिप्लोमा और 5 साल का अनुभव होना चाहिए। अधीक्षक (स्टोर) के लिए पात्रता स्नातक रखी गई है।


10वीं पास को मिलेगी नौकरी
प्रदेश में बेरोजगार घूम रहे 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी में लगने का अवसर है। प्रदेश सरकार की पटवार वृत्तों में पार्ट टाइम वर्कर नियुक्त करने की योजना है। जिला सोलन में 121 पटवार वृत्तों में यह नियुक्तियां होंगी। पार्ट टाइम वर्कर पटवारी के सहायक के रूप में काम करेंगे। डाक, सम्मन व राजस्व से जुड़े कई अन्य कार्य ये वर्कर की करेंगे। सरकार ने इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं रखी है। 18 से 45 वर्ष के उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन वर्कर्ज को 3,000 रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है। ए.डी.एम. सोलन संदीप नेगी ने बताया कि जिला के 121 पटवार वृत्तों में पार्ट टाइम वर्कर्ज की नियुक्तियां की जा रही हैं।