सेना के जवानों के हैरतअंगेज कारनामों ने किया हैरान

Saturday, Oct 31, 2015 - 11:08 PM (IST)

सोलन: शनिवार को सुबाथू में सेना द्वारा किए गए एयर शो सहित अन्य हैरतअंगेज कारनामों ने सलारिया स्टेडियम सहित आसपास उपस्थित लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने के लिए मजबूर कर दिया। आसमान में कभी हैलीकॉप्टर से सेना के जवान छलांग लगाकर पैराशूट से मैदान में उतरे तो कभी आसमान में एयर क्राफ्ट ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। यहीं नहीं मोटरसाइकिल पर सवार सेना के जवानों ने कई करतब दिखाए, जिसके बाद सुबाथू का स्टेडियम तालियां से गूंज उठा।

 

मौका था गोरखा राइफल्स के 200 वर्ष पूरे होने व पुनर्मिलन समारोह का। शनिवार को इस आयोजन के अंतिम दिन सर्वप्रथम पैराशूट रैजीमैंट के प्रशांत कपूर के नेतृत्व में 3 पैराशूटर्स ने करीब 20 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहे हैलीकॉप्टर से छलांग लगाई और शारीरिक साहस व मानसिक संतुलन को बनाए रखते हुए 3 मिनट के भीतर सलारिया स्टेडियम में तिरंगे रंग के पैराशूट्स के साथ जैसे ही लैंड किया तो तालियों की गडग़ड़ाहट से पूरा स्टेडियम गूंज उठा। इसके बाद प्रथम व चतुर्थ गोरखा राइफल्स के मास पाइप बैंड ने अपनी उत्कृष्ट कला का प्रदर्शन किया और बेहतरीन कदमताल के साथ एक से एक नेपाली व ङ्क्षहदी धुनें प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 

बाइक स्टंट के विभिन्न करतबों से भी जवानों ने उपस्थित दर्शकों को अचंभित कर दिया। जवानों ने डैथ रेस, सीजर क्रॉसिंग, फ्रंट क्रॉसिंग सहित आग के गोले से निकलना, बाइक राइडिंग कर ट्यूबें तोडऩा, एक-दूसरे के ऊपर से बाइक दौड़ाना व अन्य करतब दिखाए। अंतिम प्रस्तुति में डेयर डैविल्स के 32 जवानों ने कैप्टन मनजीत सिंह के नेतृत्व में 7 मोटरसाइकिल पर पिरामिड की शक्ल में भारतीय तिरंगा फहराया और मुख्यातिथि सहित अन्य मेहमानों को सैल्यूट किया। इसके पश्चात मुख्यातिथि कर्नल ऑफ द रैजीमैंट लैफ्टिनैंट जनरल रवि थोडगे ने सिग्नल कोर के कैप्टन मनजीत सिंह, पाइप बैंड के सूबेदार व स्काई डाइवर्स और ग्लेडिएटर्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जवानों को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया।

 

एयरक्राफ्ट से की फूलों की वर्षा
इस दौरान पिंजौर से उड़ान भरकर सुबाथू पहुंचे 2 माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट ने बेहतरीन एयर शो का प्रदर्शन किया। इन एयरक्राफ्ट ने आसमान में उड़ान भरते हुए फूलों की वर्षा की जिसे देखकर सभी दंग रह गए। सिग्नल कोर के इन जवानों के नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड सहित लिम्का बुक ऑफ रिकाड्र्स व अन्य रिकार्ड में दर्ज हैं।

 

मुख्यमंत्री ने भी विशेष रूप से की शिरकत
शुक्रवार देर शाम प्रथम गोरखा राइफल्स के 200 वर्ष व पुनर्मिलन समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भी विशेष रूप से शिरकत की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रथम गोरखा राइफल्स के 200 वर्ष पूरे होने पर सभी अधिकारियों व पूर्व अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गोरखा राइफल्स का इतिहास गवाह है कि उन्होंने देश की आन-बान और शान के लिए हमेशा अपने प्राणों की आहुति दी है और भारत की रक्षा के लिए हरदम प्रयास किए हैं।