बहुचर्चित युग हत्याकांड: DNA रिपोर्ट तैयार, अब CID उठाएगी यह कदम

Tuesday, Oct 04, 2016 - 10:39 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश राज्य न्यायालिक विज्ञान प्रयोगशाला जुन्गा ने बहुचर्चित युग हत्याकांड मामले में डी.एन.ए. रिपोर्ट तैयार कर दी है, ऐसे में अब संबंधित रिपोर्ट को फोरैंसिक विशेषज्ञ पुन: एग्जामिन कर रहे हैं और 2 दिनों के भीतर उसे सी.आई.डी. को सौंप दिया जाएगा, वहीं विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो डी.एन.ए. जांच के लिए भेजे गए हड्डियों के सैंपल मैच कर गए हैं। हालांकि जब तक तैयार रिपोर्ट को पुन: एग्जामिन नहीं कर लिया जाता तब तक इस बारे कोई भी खुलासा करने को प्रयोगशाला के अधिकारी तैयार नहीं हैं, वहीं सी.आई.डी. की मानें तो युग मामले में जांच को अमलीजामा पहनाते हुए चार्जशीट तैयार कर ली गई है और फोरैंसिक लैब से डी.एन.ए. रिपोर्ट मिलते ही उक्त मामले को लेकर अदालत में चालान पेश कर दिया जाएगा। 


इस मामले में गिरफ्तार तीनों आरोपी पहले ही न्यायिक हिरासत में चल रहे हैं। चार्जशीट में आरोपियों द्वारा किए गए कबूलनामे की रिकॉर्डिंग, कलस्टन वाटर टैंक और नवबहार स्थित किराए के भवन से जुड़े साक्ष्य और शोघी में युग के फैंके गए कपड़ों सहित अन्य तथ्यों का विस्तृत उल्लेख किया गया है। गौर हो कि सी.आई.डी. ने उक्त मामले में पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर भराड़ी स्थित पानी के टैंक से युग का कंकाल बरामद किया था। 


इस मामले ने प्रदेशवासियों को हिला कर रखा दिया था। 14 जून, 2014 को राम बाजार से 4 वर्षीय मास्टर युग रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हो गया था। इसको लेकर पीड़ित परिवार ने शहर के सदर थाना में मामला दर्ज करवाया था। इस मामले में पहले 3 माह पुलिस ने जांच की लेकिन जब कोई साक्ष्य हाथ नहीं लगा तो मामले की जांच सी.आई.डी. को सौंप दी गई।