बहुचर्चित युग हत्याकांड: आरोपियों की न्यायिक हिरासत से पहले CID पेश करेगी अदालत में चालान

Thursday, Sep 15, 2016 - 10:27 AM (IST)

शिमला: शिमला में हुए बहुचर्चित युग हत्याकांड में अब फोरेंसिक रिपोर्ट मौत का राज खोलेगी। बताया जा रहा है कि इस मामले में गिरफ्तार तीनों आरोपी 21 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में हैं। सी.आई.डी. इनकी हिरासत की अवधि खत्म होने के भीतर ही चालान अदालत में पेश करेगी। ऐसे में पूरी संभावना है कि अगले एक सप्ताह में ही सी.आई.डी. चालान आदालत में पेश कर देगी। इस मामले में डीएनए प्रोफाइलिंग की रिर्पोट भी स्टेट फोरेंसिक लैब से एक सप्ताह के अंदर आने की उम्मीद है।


जानकारी के मुताबिक सी.आई.डी. ने युग हत्याकांड के मामले में सभी सबूत जुटा दिए हैं। अपहरण से लेकर हत्या तक की सभी कड़ियों को जोड़ने वाले वैज्ञानिक सबूत जांच एजेंसी के पास हैं। अब सी.आई.डी. चालान को तैयार करने में जुटी है, हालांकि अभी इस मामले में डीएनए प्रोफाइलिंग की रिपोर्ट आना बाकी है। रिपोर्ट से यह साबित हो जाएगा कि कलस्टन के पानी के टैंक में मिले अवशेष युग के ही थे।


यह बात भी अहम है कि सी.आई.डी. ने आरोपियों की पहचान के आधार पर ही टैंक से युग की हत्या के संबंध में पूरे सबूत जुटाए हैं, फिर भी फोरेंसिक रिपोर्ट इस केस को मजबूत करेगी। अगर ऐसा होता है, तो अगले कुछ महीने में ही इस केस का फैसला हो जाएगा। गौरतलब है कि 4 साल के युग का 14 जून, 2014 को तीन युवकों ने अपहण किया था।