वीरभद्र सरकार ने शहीदों के परिवारों के लिए की ये बड़ी घोषणा

Tuesday, Apr 26, 2016 - 02:28 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शहीदों के परिवारों के लिए वीरभद्र सरकार बड़ी घोषणा की है। बता दें कि अब शहीद सैनिक के भाई या बहन को भी सरकारी नौकरी मिलेगी।


शहीद परिवारों के आश्रितों को सरकारी नौकरी देने की व्यवस्था करते हुए हिमाचल सरकार ने शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरी देने की नीति को अधिसूचित कर दिया है। जानकारी के मुताबिक ये मामला लंबे समय से सरकार के विचाराधीन था। राज्य सरकार ने ये तय किया है कि किसी सैनिक शहीद होने पर संबंधित परिवार के किसी एक आश्रित को सरकारी नौकरी दी जाएगी। इतना ही नहीं अब सीधी भर्ती के तय प्रावधानों में छूट दी जाएगी। बताया जा रहा है कि नौकरी का ये खास प्रावधान सिर्फ बोनाफाइड हिमाचली शहीद परिवारों के आश्रितों के लिए ही किया गया है। इसमें पहले वरीयता शहीद विधवा या बेटे के लिए दी जाएगी।


इसके अलावा अविवाहित बेटी भी इसके लिए पात्र होगी। अगर शहीद सैनिक अविवाहित हो तो उनके भाई या अविवाहित बहन को भी नौकरी दी जाएगी। इस बारे में उपायुक्तों के समक्ष ही आवेदन करने होंगे। इसके लिए वित्त विभाग की मंजूरी जरूरी होगी। भर्ती सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों और स्वायत्त इकाइयों में होगी।