CM वीरभद्र ने पेश किया हिमाचल का बजट, विधायकों और कर्मचारियों को दे गए सौगात

Tuesday, Mar 08, 2016 - 01:21 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने वित्त वर्ष 2016-17 का 19वां बजट मंगलवार को पेश किया। जानकारी के मुताबिक बजट भाषण के दौरान सीएम ने विधायकों को सौगात दी। वीरभद्र ने विधायक निधि में इजाफा किया। विधायक निधि 75 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ की। वीरभद्र सिंह ने कहा कि सरकार का मकसद हर घर को पानी देना है। उन्होंने हिमाचल की विकास दर 7.2 फीसदी जबकि राष्ट्रीय विकास दर 6.8 की। वीरभद्र ने 24 नए ITI और 2 नए इंजीनियररिंग कालेज खोलने का वायदा किया।


4 लाख RSBYE कार्ड बांटे गए, 3 नए मेडिकल कॉलेज शुरु हो रहे हैं। 100 प्रतिशत घरों को बिजली मुहैया करवाई गई। इसके साथ ही स्कूलों में ड्रॉप आउट रेट घटा। वीरभद्र सिंह ने खेतों व बागीचों में फेंसिंग लगाने को 60 फीसदी अनुदान का ऐलान किया। उन्होंने जंगली जानवरों की समस्या से निटपने को फेंसिंग लगाई जाएगी। उन्होंने वन और कृषि के लिए 11978 करोड़ का बजट, बैंकों को 2 एमबीपीएस की स्पीड़ देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आज प्रतिकूल धाराएं बह रही है, हम प्रतिकूल धाराओं को पछाड़ते हुए आगे बढ़ेंगे। इतना ही नहीं वीरभद्र सिंह ने बजट पेश करते वक्त विरोधियों पर तंज भी कसा।


उन्होेंने 4000 किलोमीटर सड़क को पक्का करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि बेमौसमी सब्जियों के लिए 80 करोड़ रुपए उत्तम चारा योजना होगी शुरु। खेती संरक्षण के लिए 60 फीसदी  अनुदान देंगे। बोरवैल के लिए किसानों को सहायता 15 फीसदी दी जाएगी। वीरभद्र सिंह ने कहा कि कम चिलिंग वाली किस्मे लगाने पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने मधुमक्की पालन को बढ़ावा देने का ऐलान किया। बागवानी के लिए 286 करोड़ रखा गया। पंचायत स्तर पर गौसदन बनाए जाने का भी ऐलान किया।


आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने को कहा। सीएम ने दूध के दाम में 1 रुपए की बढ़ौतरी देने का ऐलान किया। वीरभद्र सिंह ने 130 करोड़ रुपए पंचायती राज संस्थाओं को देने का ऐलान किया। जिला परिषद और पंचायत समिति को भी मिलेगा बजट। उन्होंने गरीबों को मकान बनाने को अनुदान, मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू की। सामान्य श्रेणी के गरीब भी इस योजना में शामिल होगें। उन्होंने कहा कि 2017 तक सभी पंचायतों को बनाएंगे बाह्य शौच मुक्त। उन्होंने अमृत मिशन के तहत 159 करोड़ के प्रोजेक्ट शिमला शहर के लिए मंजूर किया गया है। वीरभद्र सिंह ने पोर्टेबल ड्रिकिंग वाटर को 35 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया।


उन्होंने मेयर को 8हजार, डिप्टी मेयर को 5 हजार,पार्षद को 4 हजार, BDC अध्यक्ष को 5000, MC शिमला को पर्याप्त बजट देने का ऐलान किया।वीरभद्र सिंह ने कहा कि मोबाइल से मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड की दी जाएगी जानकारी।  उन्होंने कहा कि नए उद्योग लगाने के लिए कई नियमों में छूट दी जाएगी। उद्योग लगाने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सीवरेज ट्रीटमेंट के लिए नई तकनीक लाई जाएगी। शिमला शहर में सीवरेज व्यवस्था सुधरेगी और पीलिया के बाद सरकार ने कड़ा कदम उठाने की पहल की। इसके साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा विधानसभा में उपस्थित, VIP लॉबी में बैठकर देख रहे सदन की कार्यवाही।


वीरभद्र ने प्रदेश में एलईडी पर 13.5 से 5 फीसदी वैट घटाया, रॉ मेटिरियल पर एंट्री टैक्स घटा। उन्होंने कहा कि सरकार वेदर बेस्ड क्रॉप इंशोरेंस स्कीम जारी रखेगी। राजीव गांधी सूक्ष्म सिंचाई योजना को 10 करोड़ का ऐलान किया। वीरभद्र ने किसानों के लिए लगाए जागरुकता शिविर का भी ऐलान किया। सेब की छंटाई और मुकलन के लिए युवाओं को सरकार द्वारा प्रशिक्षण देने का ऐलान किया।