PICS: अगर खतरों से खेलने का शौक है तो एक बार जरूर जाएं यहां

Tuesday, Apr 19, 2016 - 05:10 PM (IST)

शिमला: गर्मी शुरू होते ही सैलानी इस जगह की ओर रूख करने लगे हैं। यहां की पहाड़ियां हमेशा से सैलानियों को आकर्षित करती रही हैं। लेकिन गर्मी से राहत पाने के अलावा खतरों से खेलने के शौकीन लोगों के लिए भी हिमाचल प्रदेश पसंदीदा जगह है। यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। हिमाचल के पर्वतों और पहाड़ियों की जो बनावट है, वो रॉक क्लाइम्बिंग के लिए वरदान माना जाता है। यहां की चट्टानों की बनावट रॉक क्लाइम्बिंग के लिए बेस्ट है। सबसे ज्यादा रॉक क्लाइम्बिंग मनाली में की जाती है। खास बात तो यह है कि  यहां अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टिट्यूट है, जो रॉक क्लाइम्बिंग के शौकिनों के लिए ट्रेनिंग देती है।


जानिए क्यों खास है यहां का वाटर स्पोर्ट्स
बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश में ग्लेशियर से निकलने वाली कई नदियां हैं, जिसमें लोग वाटर स्पोर्टस का आनंद उठाते हैं। शिमला में सतलुज, लाहुल वैली में चेनाब, कुल्लू वैली में व्यास जबकि चंबा के पास रावी नदी में रिवर राफ्टिंग की जाती है। रिवर राफ्टिंग के अलावा वाटर स्किइंग, कैनोइिंग और रोविंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स भी हिमाचल में आप कर सकते हैं। बिलासपुर के एयरो इंस्टिट्यूट में पैरा ग्लाइडिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। लोगों का कहना है कि इस एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान हिमाचल के पर्वतों के बीच पक्षियों की तरह उड़ना काफी मजेदार होता है।


इसलिए सैलानी यहां करते हैं ट्रैकिंग
आपको बता दें कि एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हिमाचल में ट्रैकिंग जरूर करते हैं। यहां की ट्रैकिंग पूरी दुनिया में काफी मशहूर है। हिमाचल में ट्रैकिंग के लिए 270 रास्ते हैं। यहां जंगल, नदी, स्नोफॉल, और पर्वतों के बीच ट्रैकिंग करने का अलग एक्सपीरियंस होता है। (गर्मी बढ़ने के साथ ही लोग पहाड़ों में ठंडे टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर जाने लगे हैं। 


इंडिया में नई है माउंटेन बाइकिंग
वहीं दूसरी ओर एडवेंचर स्पोर्ट्स में माउंटेन बाइकिंग इंडिया में नई है, देश में फिलहाल यह हिमाचल में शुरू है। माउंटेन बाइकिंग के लिए दूसरे देशों से भी सैलानी हिमाचल आते हैं। यहां के लेह-मनाली हाइवे, मनाली-डेम्फूग,टेबो-काजा,काजा-लोसार, शिमला-रामपुर प्रसिद्ध ट्रैक है।