TB के मरीजों के लिए बहुत बड़ी राहत, पढ़ें यह खबर

Wednesday, Oct 05, 2016 - 09:43 AM (IST)

शिमला: टीबी से पीड़ित मरीजों के लिए राहत की खबर है। बताया जा रहा है कि जो मरीज टी.बी. की चपेट में आए हैं उन्हें अब कम दवाइयां खानी होंगी। स्वास्थ्य विभाग ने 4 की जगह अब 2 दवाइयां मरीजों को देनी शुरू कर दी हैं।  इससे पहले टी.बी. के मरीजों को सप्ताह में 3 दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही डॉट्स सैंटर में दवाई मिलती थी लेकिन अब ये दवाइयां मरीज को हर रोज दी जाएंगी, वह भी कम मात्रा में होंगी। 


एफ.डी.सी. (फिक्स्ड डोज कॉमिनेशन) सिस्टम के तहत टी.बी. के मरीजों को दी जाने वाली 4 गोलियों व एक कैप्सूल की जगह अब 1 या 2 गोलियां ही खानी होंगी। इस 1 या 2 गोलियों में सभी दवाइयां मिश्रित होंगी। सप्ताह में 1 व 2 दिन के अंतर से टी.बी. संक्रमित मरीज दवाई का सेवन पूर्ण रूप से नहीं कर रहे थे। हिमाचल सहित देश के 6 राज्यों में यह योजना शुरू हुई है। इनमें महाराष्ट्र, झारखंड, सिक्किम व बिहार आदि शामिल हैं। 


30 फीसदी मरीज बीच में छोड़ देते हैं इलाज
हर साल लगभग 30 फीसदी टी.बी. के मरीज विभिन्न कारणों से पूरा इलाज किए बगैर ही दवा खाना छोड़ देते हैं। इस कारण सामान्य टी.बी. भी गंभीर एम.डी.आर.-टी.बी. का रूप ले लेती है। एम.डी.आर. (मल्टी ड्रग रैगुलर) टी.बी. के इलाज का खर्च 1-2 लाख रुपए तक आता है। हर टी.बी. संक्रमित रोगी को रोजाना खुराक देने का एक बड़ा फायदा यह होगा कि बीच में इलाज छोड़ने वाले मरीजों की संख्या कम हो जाएगी।