अब स्कूलों में नहीं होंगे नेताओं के कार्यक्रम

Sunday, Feb 07, 2016 - 09:41 AM (IST)

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में अब मंत्रियों व विधायकों के कोई भी कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। सरकार ने प्रदेश में ऐसे कार्यक्रमों को पूरी तरह बैन लगाने का फैसला लिया है। 25 फरवरी को प्रदेश सरकार राज्य में यह फैसला लागू करने जा रही है। इसके बाद राज्य के स्कूलों में मंत्री और विधायक किसी भी तरह का कार्यक्रम नहीं करवा पाएंगे। इसमें पार्टी के कार्यक्रम व जनसभाएं शामिल होंगे। इसके अलावा स्कूल परिसर में अन्य कार्यक्रमों पर भी पाबंदी लगाई गई है। स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके चलते प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है।


15 के बाद नहीं होंगे वार्षिक समारोह

प्रदेश के वरिष्ठ व हाई स्कूलों में 15 फरवरी के बाद कोई भी वार्षिक पुरस्कार समारोह नहीं मनाया जाएगा। स्कूलों को इससे पहले उक्त समारोह आयोजित करने होंगे। शिक्षा निदेशक की ओर से ऐसे आदेश जिला उपनिदेशकों को जारी किए हैं। निदेशक ने उपनिदेशकों को इन आदेशों को गंभीरता से लेने को कहा है। इसके बाद यदि इसमें अनियमितताएं पाई जाती हैं तो उपनिदेशकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।


विभाग का तर्क है कि स्कूलों में अधिक तर वार्षिक समारोह फरवरी के अंत में मनाए जाते हैं जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। मार्च माह में स्कूलों में बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में समारोह के आयोजन से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। विभाग ने सभी स्कूलों को 25 दिसम्बर को वार्षिक समारोह मनाने के आदेश जारी किए हैं। विंटर वैकेशन व समर क्लोजिंग स्कूलों में 25 दिसम्बर तक उक्त समारोह मना सकते हैं। इस दौरान बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी।