हिमाचली छात्रों का आवेदन रिजैक्ट, HPU की रूसा डिग्री पर सवाल

Sunday, Feb 21, 2016 - 04:53 PM (IST)

शिमला: राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत स्नातक की डिग्री कर रहे छात्रों के अन्य विश्वविद्यालयों में मास्टर्स डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन रिजैक्ट हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश के 3 छात्रों ने अन्य राज्यों में स्थित विश्वविद्यालयों में मास्टर्स डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन किया था लेकिन वे रिजैक्ट हो गए हैं। आवेदन रिजैक्ट होने से इन छात्रों को अब भविष्य की चिंता सताने लगी है। 


सूचना के अनुसार बी.एससी. के छात्रों अंकित, अलीषा व आयुषी ने मास्टर्स कोर्स में प्रवेश के लिए देश के नामी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन किया था लेकिन उक्त विश्वविद्यालयों के प्रबंधनों ने इसलिए आवेदन फार्म रिजैक्ट कर दिए क्योंकि मास्टर कोर्स में प्रवेश के लिए बी.एससी. कोर्स में केवल साइंस से जुड़े विषयों का होना ही जरूरी है। 


जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के कालेजों में लागू रूसा के तहत बी.एससी. के छात्रों को कैमिस्ट्री मेजर विषय के तौर पर लेने पर गणित या फिजिक्स विषय प्रथम माइनर सब्जैक्ट दिया गया है और इसमें द्वितीय माइनर विषय के तौर छात्रों को लोक प्रशासन, भूगोल, सामाज शास्त्र जैसे विषय विकल्प के तौर पर प्रदान कर दिए गए हैं। एस.एफ.आई. के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष नोवल ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कालेजों में रूसा के अंतर्गत चॉयस बेस्ड क्रैडिट सिस्टम (सी.बी.सी.एस.) के तहत शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों ने जब अन्य राज्यों में स्थित विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर (मास्टर्स डिग्री) कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन किया तो उनके आवेदन रिजैक्ट कर दिए गए क्योंकि रूसा के तहत हिमाचल के कालेजों में छात्रों को एम.एससी. कोर्स में प्रवेश के लिए सभी जरूरी विज्ञान विषय नहीं पढ़ाए गए।