Watch Pics: पुलिस ने दिखाई दबंगई, जबरन खदेड़े दृष्टिहीन

Tuesday, Sep 27, 2016 - 03:17 PM (IST)

शिमला (नितेश): हिमाचल प्रदेश के दृष्टिबाधितों ने अपनी मांगें मनवाने को लेकर कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। सोमवार को दृष्टिबाधित संघ ने मांगों को लेकर सचिवालय के बाहर जमकर हल्ला बोला, साथ ही यहां चक्का जाम कर खूब प्रदर्शन किया। इस दौरान दृष्टिहीन सड़क पर बैठ गए और उन्होंने वाहनों की आवाजाही पूरी तरफ से बंद कर दी।


पुलिस को भी दृष्टिहीनों को सड़क से हटाने के लिए जबरन खदेड़ना पड़ा। इतना ही नहीं जब पुलिस ने इन्हें उठाने की कोशिश की तो दृष्टिहीन गाड़ियों के आगे लेट गए। राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संघ हिमाचल शाखा के महासचिव शोभू राम ने सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार हमारी मांगों को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि संघ की मांग है कि उन्हें सरकारी नौकरियों में थ्री और फोर्थ क्लास में नियुक्ति के लिए छूट दी जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश के विभागों में उन लोगों को नौकरी दी गई है जो योग्यता को पूरा नहीं करते थे और उन्हें फर्जी तरीके से नियुक्तियां दी गई हैं जबकि पात्र लोगों की अनदेखी की गई है।


उन्होंने कहा कि इसको लेकर दृष्टिहीन पिछले कई दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं लेकिन सरकार इनकी सुध तक नहीं ले रही है, जिसके चलते उन्हें आज सड़कों पर उतरने को मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि सरकार की दृष्टिहीनों के प्रति कोई सवेदनाएं नहीं हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि उनकी मांगों को जल्द नहीं माना गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस प्रदर्शन के बीच अतिरिक्त सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता कल्याण ने संघ के पदाधिकारियों को बातचीत के लिए बुलाया। इस दौरान बोर्ड सचिव के शिमला वापसी पर संघ से इस विषय में बातचीत करने का आग्रह है। 


5 दिन पहले अज्ञात लोगों ने किया था पथराव 
विदित रहे कि मांगों पर क्रमिक अनशन पर बैठे दृष्टिहीन पर बीते कुछ 5 दिन पहले यहां कुछ अज्ञात लोगों ने इन पर पथराव भी किया था। हालांकि इस पथराव में कोई हताहत नहीं हुआ था लेकिन अभी भी यह सामने नहीं आ पाया है कि क्रमिक अनशन पर बैठे दृष्टिहीन पर पथराव किन लोगों द्वारा किया गया था।