सावधान! इन नंबरों से आए कॉल, तो फोन उठाते ही लुट सकते हैं आप

Saturday, Sep 24, 2016 - 04:27 PM (IST)

शिमला: आपके मोबाइल की स्क्रीन पर यदि इन खास नंबरों +260, +234 और +372 से कॉल आ रही है तो उसे रिसीव न करें। यह कॉल नाइजीरिया से साइबर क्रिमिनल कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि कॉलर आपके साथ हिंदी में बात करेगा। अगर आप कॉल रिसीव करते हैं और कॉलर से बात करते हैं तो प्रति मिनट आपको 300 रुपए का चूना लगेगा। इसकी जानकारी आपको नहीं होगी। 


जानकारी के मुताबिक इस तरह के सैकड़ों मामले रोजाना आ रहे हैं। बता दें कि इनके शिकार आई.ए.एस. अफसर से लेकर पुलिस वाले भी हो चुके हैं। वहीं प्रदेश पुलिस मुख्यालय के साइबर सैल ने अलर्ट जारी कर मोबाइल उपभोक्ताओं से सावधान रहने की अपील की है। साइबर सैल में रोजाना इस तरह की दर्जनों शिकायतें आ रही हैं। हद तो तब हो गई जब इन शातिरों की कॉल प्रदेश पुलिस मुख्यालय में तैनात कर्मचारियों को भी आने लगी। खास बात यह है कि इन शातिरों का नेटवर्क जबरदस्त है वह केवल पोस्टपेड नंबर के लोगों को ही अपना निशाना बना रहे हैं। 


मोबाइल कंपनी के खाते में जा रहा है सारा पैसा
सूत्रों के अनुसार नाइजीरिया में जिस मोबाइल कंपनी के यह नंबर है उसी को ही ये सारा पैसा प्रीमियम चार्ज के तौर पर जाता है। ऐसे नंबरों पर अंकुश लगा पाना फिलहाल संभव नहीं है।