मेजर मनकोटिया की केंद्र सरकार से मांग, शिमला हवाई अड्डे को फिर शुरू किया जाए

Wednesday, May 04, 2016 - 09:18 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने केंद्र सरकार से शिमला हवाई अड्डे को फिर से शुरू करने का आग्रह किया है। मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डा. महेश शर्मा से भेंट के दौरान मनकोटिया ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि शिमला हवाई अड्डा पिछले लगभग 3 वर्षों से बंद पड़ा है, जिसके कारण यहां आने वाले पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 


उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन विशेषकर ईको, साहसिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बहुआयामी योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को सौंदर्य का खजाना दिया है और इसका भरपूर दोहन करके पर्यटन गतिविधियों को व्यापक बढ़ावा देने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवाओं का नैटवर्क बढ़ाने की नितांत आवश्यकता है। वर्तमान में शिमला, भुंतर तथा कांगड़ा हवाई पट्टियों पर सुचारु रूप से हवाई सेवाएं नहीं हैं, जिसके कारण उच्चवर्गीय पर्यटक चाहते हुए भी हिमाचल प्रदेश नहीं पहुंच पा रहे हैं।


उन्होंने इन हवाई पट्टियों को विकसित करने की भी मांग की ताकि पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकें। मेजर मनकोटिया ने आग्रह किया कि पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र इन राज्यों को एक पैकेज प्रदान करे ताकि सड़कों, रेल व हवाई मार्गों का विस्तार हो सके। केंद्रीय राज्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार प्रदेश को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी।