अगर MA पास हैं तो समझो यहां सरकारी नौकरी पक्की!

Tuesday, Oct 04, 2016 - 04:54 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में एमए पास युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल सरकार के उद्योग विभाग ने कम पढ़े-लिखे बेरोजगारों के साथ भद्दा मजाक किया है। उन्होंने माली की नौकरी के लिए प्राइमरी पास से आवेदन मांगे हैं जबकि नंबर एमए और एमएससी के भी जोडे़ जाएंगे। 


जानकारी के मुताबिक आरएंडपी रूल्स के तहत 10वीं पास को पांच, हायर सेकेंडरी पास को 10, बीए पास को 20 और एमए पास को 40 नंबर मिलेंगे। बताया जा रहा है कि उद्योग विभाग के सेरीकल्चर विंग में 30 बेलदार मालियों की भर्ती की जानी है। सामान्य क्षेत्रों के उम्मीदवारों से 24 सितंबर और जनजातीय इलाकों के लिए 9 अक्तूबर तक आवेदन मांगे हैं। हिमाचल सरकार के पूर्व उद्योग निदेशक अमित कश्यप के हस्ताक्षर के साथ जारी विज्ञापन उद्योग विभाग की वेबसाइट पर भी है। उम्मीदवारों का हिमाचली बोनाफाइड होना जरूरी है।


आवेदन उद्योग विभाग के निदेशक को करना होगा। चयन का आधार 5वीं पास नहीं होगा। माली के लिए अब तक 3000 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। सामान्य श्रेणी के आवेदक से 200 रुपए और आरक्षित वर्गों से 100 रुपए शुल्क लिया जा रहा है। दूसरी ओर अतिरिक्त निदेशक अनुपम कश्यप ने किसी टिप्पणी से इंकार किया है। पूर्व उद्योग निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि आरएंडपी रूल्स सालों पुराने हैं। इन्हें बदलने के लिए पहले ही सरकार को लिखा जा चुका है।