इस महिला ने 44 साल की उम्र में कायम की मिसाल, आप भी करेंगे सलाम (Watch Pics)

Saturday, Oct 10, 2015 - 01:07 PM (IST)

रामपुर (शिमला): रामपुर के खखरोला गांव की इस महिला ने 44 की उम्र में मिसाल कायम कर दी। जी हां, 44 साल की इंद्रा ने शादी के बाद परिवार की जिम्मेदारी उठाने के साथ-साथ कुछ ऐसा कर दिखाया कि आप भी भरोसा नहीं करेंगे। आपको ये कहानी थोड़ी फिल्म लगेगी...पर है सच। जानकारी के मुताबिक इस सफलता के बारे में इंद्रा ठाकुर ने किसी को नहीं बताया। 


आपको बता दें कि 12वीं पास करने के बाद इंद्रा की शादी रामपुर के खखरोला गांव में महेंद्र सिंह ठाकुर से हो गई। इंद्रा को शादी के बाद भी पढ़ाई का बहुत शौक था लेकिन परिवार की देखभाल की जिम्मेदारी उस पर ही थी, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। इंद्रा ने समय निकालकर पढ़ाई शुरू की। उसने पड़ोस की कॉलेज जाती लड़कियों से किताबें लेकर बी.ए. की पढ़ाई शुरू की। लेकिन इस बात के बारे में उसने किसी को नहीं बताया। इंद्रा कहती हैं कि उसे डर था कि कहीं घर में पढ़ाई को लेकर किसी तरह का विवाद न हो जाए। उसने चोरी छिपे पढ़ाई कर स्नातक की डिग्री हासिल कर ली। हालांकि, स्नातक के बाद इंद्रा की पढ़ाई की खबर उसके पति महेंद्र को लग गई।


महेंद्र ने भी इंद्रा को हौंसला किया। इंद्रा ने इसके बाद हिंदी में एमए की और अब नेट क्लीयर कर लिया है। इंद्रा पीएचडी करना चाहती हैं। टीचर बनकर समाज की उन लड़कियों और महिलाओं को पढ़ाने का लक्ष्य रखा है, जिन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी है। इंद्रा कोई न कोई बहाना बनाकर शिमला परीक्षा देने पहुंच जातीं। घर का कामकाज निपटाने के बाद जैसे ही समय बचता वह बच्चे को गोद में लेकर किताबें खोल देतीं। कभी पति पूछते कि क्या कर रही हो? तो इंद्रा कह देती थी कि यूं ही किताबें देख रही हूं। कभी भी कोई घर में आता तो किताबें छिपा देती थीं।