हजारों श्रद्धालुओं ने किए किन्नर कैलाश के दर्शन

Wednesday, Aug 10, 2016 - 06:34 PM (IST)

रिकांगपिओ: जिला किन्नौर में 1 से 11 अगस्त तक शुरू हुई किन्नर कैलाश यात्रा में हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। गत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष अधिक श्रद्धालुओं ने किन्नर कैलाश की यात्रा की है। किन्नर कैलाश यात्रा का जायजा लेने के लिए एसडीएम कल्पा एवं पर्यटन अधिकारी मेजर अविन्द्र कुमार अपने टूरिज्म विभाग के कर्मचारियों के साथ किन्नर कैलाश पहुंचे। इस दौरान उनके साथ एसडीएम भावानगर सुरेन्द्र मोहन भी साथ थे। मेजर अविन्द्र कुमार ने किन्नर कैलाश की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, का जायजा लिया।

 

बताया जा रहा है कि किन्नर कैलाश यात्रा के लिए 73 हजार की लागत से जिला प्रशासन ने रास्ते में 3 पब्लिक नल व 3 पानी की टंकियां रखी हैं परंतु सिल्ट की मात्रा अधिक होने की वजह से पानी की कमी हो रही है जिसके लिए पानी के स्रोत पर ट्रीटमैंट प्लांट लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए गणेश पार्क तक किसी भी प्रकार के खानपान की सुविधा नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा मैडीकल टीम की सुविधा दी गई है तथा वहां पर मैडीकल फार्मासिस्ट तैनात है लेकिन भविष्य में मैडीकल डाक्टर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए गणेश पार्क में 5 टॉयलेट्स, 2 रैस्क्यू टैंट व कंबल आदि की सुविधा है। पुलिस रजिस्टर्ड कैंप तांगलिंग के पास व गणेश पार्क के पास लगाए गए हैं जिनमें श्रद्धालुओं के बारे में जानकारी रखी जा रही है।

 

एसडीएम कल्पा मेजर अविन्द्र कुमार ने बताया कि आर्मी ने भी गुफा के पास कैंप लगा रखा है लेकिन भविष्य में आर्मी के साथ जिला प्रशासन द्वारा तालमेल बना कर सिविल लोगों को भी उनके द्वारा दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि हर वर्ष किन्नर कैलाश यात्रा को और अधिक सुगम बनाने के लिए टैंट, स्लीपिंग बैग, 20 तिरपाल बांस के साथ लगाए जाएंगे तथा भविष्य में जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग अग्रसर रहेगा।