किन्नर कैलाश यात्रा में फंसे श्रद्धालु की मौत, 3 सुरक्षित

Sunday, Aug 21, 2016 - 05:15 PM (IST)

रिकांगपिओ: गत दिवस किन्नर कैलाश यात्रा के दौरान गुफा के पास फंसे 4 श्रद्धालुओं में से एक की मौत हो गई है। मृतक की पहचान विकास पुत्र बंजीर निवासी हरियाणा के रूप में हुई है। 
 
जानकारी के अनुसार प्रशासन को सूचना मिली थी कि किन्नर कैलाश यात्रा पर गए बाहरी राज्य के 4 श्रद्धालु बीच रास्ते में फंस गए हैं। सूचना मिलते ही प्रशासन द्वारा रैस्क्यू टीम को रवाना कर दिया गया तथा शनिवार रात को गृहरक्षा प्रथम वाहिनी किन्नौर के जवानों ने किन्नौर पुलिस व मैडीकल टीम के साथ किन्नर कैलाश यात्रा के दौरान एक पर्यटक का शव और 3 अन्य पर्यटकों को सुरक्षित रिकांगपिओ पहुंचाया।
 
 जिला पर्यटन अधिकारी एवं एसडीएम कल्पा मेजर अविन्द्र कुमार के दिशा-निर्देशानुसार गृहरक्षा विभाग के अवैतनिक कंपनी कमांडर सुखदेव नेगी के नेतृत्व में गठित टीम ने बिना आधुनिक उपकरणों व अन्य आवश्यक उपकरणों के न होने के बावजूद रैस्क्यू कार्य को कुशलतापूर्वक पूरा किया। इस बात की जानकारी गृहरक्षा प्रथम वाहिनी किन्नौर के आदेशक हरी स्वरूप शर्मा ने प्रैस को जारी बयान में दी। 
 
हरी स्वरूप शर्मा ने बताया कि तेज बारिश होने के बावजूद रैस्क्यू टीम अपने साजो-सामान के साथ मौके पर पहुंची और पर्यटक के शव को स्ट्रेचर में सुरक्षा के साथ बांधने के पश्चात अन्य 3 पर्यटकों लेकर अस्थायी सराय भवन के पास पहुंची, जहां पर दूसरी रैस्क्यू टीम के सहयोग से करीब एक बजे तांगङ्क्षलग गांव पहुंची और वहां से वाहन द्वारा उन्हें रिकांगपिओ पहुंचाया गया। एसपी किन्नौर रोहित मालपानी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय चिकित्सालय रिकांगपिओ में रखा गया है तथा पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का सही पता चल पाएगा।