अब नहीं होगा नदियों के किनारे अवैध खनन

Wednesday, Jul 20, 2016 - 09:00 AM (IST)

शिमला: राज्य सरकार ने ऐसे नदी-नालों को जाने वाले सभी अस्थायी मार्गों को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए है, जहां से खनन माफिया अवैध खनन को अंजाम देता है। राज्य में सामने आते अवैध खनन के मामलों को देखते हुए सरकार ने ये निर्देश जारी किए हैं। सूचना के अनुसार बरसात के दौरान भी कई स्थानों पर अवैध खनन की शिकायत सरकार को मिली है, जिसको देखते हुए ऐसे सभी संपर्क मार्गों को बंद करने के कहा गया है जहां से प्रवेश कर नदी-नालों के किनारे अवैध खनन किया जा रहा है। 


राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां जारी बयान में कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य के विभिन्न भागों में अवैध खनन की शिकायतों पर गंभीर है तथा इसे रोकने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने खनन विभाग एवं माइनिंग विभाग को अवैध खनन पर कड़ी निगरानी तथा दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। देखा जाए तो पूर्व में भी सरकार समय-समय पर ऐसे दिशा-निर्देश जारी करती रही लेकिन स्थिति में सुधार होता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में देखना होगा कि सरकार के उक्त निर्देशों के आगामी दिनों में क्या परिणाम सामने आते हैं। 


341 औचक छापे मारे 
जिला शिमला के रोहड़ू की पब्बर नदी में अवैध खनन की शिकायतों पर खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए विगत 2 वर्षों के दौरान कुल 341 औचक छापे मारे तथा 130 मामलों में कार्रवाई करते हुए दोषियों से 3.93.900 रुपए की राशि वसूल की है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के अनुसार इसके साथ ही 21 मामले न्यायालय में दर्ज करवाए गए हैं, जिनमें से 8 मामलों का निपटारा हो चुका है।