वायरल फीवर ने जकड़े राजधानी के लोग, सैंकड़ों अस्पताल में भर्ती

Saturday, Jun 18, 2016 - 09:43 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी में वायरल फीवर इन दिनों सक्रिय हो गया है। अस्पताल में रोजाना सैंकड़ों मरीज इस बीमारी के भर्ती हो रहे हैं। शिमला के तीनों अस्पताल आई.जी.एम.सी., के.एन.एच. व दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में बच्चों सहित बड़े लोग वायरल फीवर की चपेट में आने से अपना उपचार करवा रहे हंै। यह वायरल मौसम में फेरबदल के कारण होता है।

इन दिनों राजधानी में कभी गर्मी तो कभी ठंड हो रही है, ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य का सही रूप से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं। इस वायरल की चपेट में छोटे बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी आ रहे हैं। चिकित्सों द्वारा तर्क दिया जा रहा है कि वायरल से बचने के लिए जल्द ही चिकित्सकों को दिखाएं। वहीं शुक्रवार को आई.जी.एम.सी. में 100, के.एन.एच. 40 व डी.डी.यू. में 60 के करीब वायरल के मरीज अपनी जांच करवाने पहुंचे।

वायरल बुखार के लक्षण
आखें लाल होना, बुखार में शरीर का ताप 101 से 103 डिग्री या और ज्यादा भी हो जाता है, खांसी और जुकाम होना, जोड़ों में दर्द और सूजन होना, थकान और गले में दर्द होना, नाक बहना होना, बदन दर्द होना, भूख न लगना, लेटने के बाद उठने में कमजोरी महसूस करना व सिरदर्द होना आदि लक्षण हैं।