ठियोग-हाटकोटी सड़क निर्माण में देरी पर सख्त हुई सरकार, कंपनी को 20 करोड़ की पैनल्टी

Tuesday, Sep 25, 2018 - 09:49 PM (IST)

शिमला: ठियोग-हाटकोटी सड़क का निर्माण करने वाली सी.एंड सी. कंपनी को सरकार ने 20 करोड़ की पैनल्टी लगाई है। इसे लेकर कंपनी प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है। कंपनी पर निर्धारित समय में काम पूरा न करने का आरोप है। सरकार के नोटिस के बाद कंपनी प्रबंधन के हाथ-पांव फूल गए हैं। विधानसभा के मानसून सत्र में भी इसे लेकर चर्चा हुई थी। जुब्बल-कोटखाई के विधायक नरेंद्र बरागटा के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री की गैर-मौजूदगी में आई.पी.एच. एवं बागवानी मंत्री मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने सड़क निर्माण में बरती गई लापरवाही की जांच का आश्वासन दिया था। कंपनी पर आरोप है कि ठियोग-हाटकोटी सड़क के निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल की गई। इस वजह से 14 सुरक्षा व रिटेनिंग दिवारें गिरी हैं। इससे 2.78 करोड़ का नुक्सान आंका गया है। बीते सालों के दौरान भी इस सड़क पर लाखों के डंगे गिरे हैं। इस साल की बरसात में भी सड़क को भारी नुक्सान हुआ है, ऐसे में सरकार अब सी.एंड सी. के खिलाफ सख्ती बरतने जा रही है।

कंपनी को 2016 तक पूरा करना था काम
कंपनी को पहले 2016 तक सड़क का काम पूरा करना था लेकिन कंपनी ऐसा नहीं कर पाई। इसके बाद पूर्व कांग्रेस सरकार ने कंपनी को काम पूरा करने के लिए 31 दिसम्बर, 2017 तक की एक्सटैंशन दी। इस अवधि में भी काम पूरा नहीं हुआ। अभी भी प्रोजैक्ट के पहले चरण में ठियोग से खड़ापत्थर तक लगभग 8 फीसदी और दूसरे चरण में खड़ापत्थर से रोहड़ू तक डेढ़ फीसदी काम बताया जा रहा है। सी.एंड सी. कंपनी को सरकार ने साल 2014 में ठियोग-हाटकोटी सड़क का काम सौंपा था। इससे पहले साल 2008 में चीन की कंपनी को इस सड़क का काम दिया गया लेकिन चीन की कंपनी भी लगभग 18 फीसदी काम ही कर पाई थी।

कंपनी को लगाई पैनल्टी : वर्मा
आर.के. वर्मा, स्टेट रोड प्रोजैक्ट के मुख्य अभियंता आर.के. वर्मा ने बताया कि सी.एंड सी. कंपनी को सड़क निर्माण में देरी को लेकर पैनल्टी लगाई है। इसे लेकर कंपनी को नोटिस जारी किया गया है क्योंकि कंपनी निर्धारित समय अवधि में सड़क का काम पूरा नहीं कर पाई है। इस वजह से स्थानीय लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ी हंै।

Vijay