अब ऐसे सरकारी नौकरी में होगा बड़े घोटाले का पर्दाफाश

Monday, Mar 21, 2016 - 10:18 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के पूर्व अध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया ने प्रदेश सरकार पर रोजगार के नाम पर पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को ठगने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि समय आने पर प्रदेश में सरकारी नौकरी में हो रहे बड़े घोटाले का पर्दाफाश किया जाएगा जिसके लिए विभागवार आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।


उन्होंने यहां जारी बयान में आरोप लगाते हुए कहा है कि चेयरमैन और वाइस चेयरमैन की तर्ज पर सरकार प्रदेश में कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं को रोजगार की रेवड़ियां बांट रही है। उन्होंने कहा है कि सरकार द्वारा भर्ती के लिए निकाले जा रहे विज्ञापन महज दिखावा हैं जबकि प्रार्थियों का चयन तो मुख्यमंत्री कार्यालय में बैठकर पहले ही तय कर लिया जाता है। पुरुषोत्तम गुलेरिया ने जारी बयान में कहा है कि यूं भी चिटों पर भर्ती कांग्रेस सरकार की पुरानी आदत है। पूर्व अध्यक्ष ने सवाल उठाते हुए कहा कि जब केंद्र सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी भर्ती में इंटरव्यू व्यवस्था समाप्त कर दी है तो फिर हिमाचल में यह प्रणाली क्यों नहीं अपनाई जा रही है।


उन्होंने कहा है कि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी पद पर चयन अभी भी साक्षात्कार के आधार पर होना दर्शाता है कि भर्ती प्रक्रिया में ईमानदारी और पारदर्शिता नहीं बरती जा रही है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में पिछले 3 साल में दिए गए रोजगार के जो आंकड़े दिखाए जा रहे हैं वे भ्रमित करने वाले हैं। पूर्व अध्यक्ष ने कहा है कि एच.पी.एस.सी. संवैधानिक और स्वायत्त संस्था है तथा उसे प्रदेश सरकार के प्रभाव से बाहर निकल कर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा है कि इंटरव्यू के नाम पर बेरोजगारों के साथ छलावा नहीं किया जाना चाहिए।