धर्मशाला स्मार्ट घोषित, शिमला रेस में शामिल

Tuesday, May 24, 2016 - 10:36 PM (IST)

शिमला: पर्यटन नगरी धर्मशाला के स्मार्ट सिटी बनने का रास्ता साफ हो गया है। केन्द्र सरकार ने न केवल प्रदेश के धर्मशाला को स्मार्ट व विकसित शहरों की सूची में शामिल किया है बल्कि राजधानी शिमला को भी स्मार्ट सिटी मिशन प्रतियोगिता में शामिल कर लिया है। इस मिशन के तहत धर्मशाला के बाद शिमला शहर को आधुनिक ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

 

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटीज के लिए फास्ट ट्रैक कम्पीटीशन के तहत मंगलवार को टॉप 13 शहरों की सूची जारी की। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने देश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जिन शहरों की सूची जारी की है, उसमें धर्मशाला 27 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। धर्मशाला ने इस मामले में सिटी ब्यूटीफुल कहे जाने वाले चंडीगढ़ को भी पछाड़ दिया है। चंडीगढ़ स्कोर कार्ड के तहत 9 प्रतिशत अंक प्राप्त करके चौथे स्थान पर रहा, जबकि लखनऊ को पहला स्थान मिला। इस मिशन के तहत देश के 98 शहरों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

 

स्मार्ट सिटी मिशन से धर्मशाला व शिमला के विकास को अब रफ्तार मिल सकेगी। इस योजना के तहत धर्मशाला को 5 सालों में 500 करोड़ की राशि विकास कार्य के लिए मिलेगी। शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा का कहना है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धर्मशाला को स्मार्ट सिटी घोषित किया गया है जबकि राजधानी शिमला को स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया है। स्मार्ट सिटी के तहत धर्मशाला को उद्योग व रोजगार के क्षेत्र से भी स्मार्ट बनाया जाएगा। इसमें हाईटैक तकनीक के प्रयोग से बाहरी राज्यों के  निवेशकों के लिए आकर्षक बनाया जाएगा ताकि यहां के युवाओं को रोजगार मिल सके और उद्योगों का विकास हो सके।