केंद्र सरकार ने CM वीरभद्र को दिया बड़ा झटका

Monday, Sep 26, 2016 - 05:18 PM (IST)

मंडी: केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को एक बड़ा झटका देते हुए केंद्र से वित्तपोषित एक संस्थान के उद्घाटन से रोक डाला है।


यह प्रदेश के इतिहास में पहली घटना है, जब कार्यक्रम से मात्र 20 घंटे पहले केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए कांग्रेस पार्टी से संबंध रखने वाले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को किसी उद्घाटन से रोका है। केंद्र सरकार के राजीव गांधी पंचायती सशक्तिकरण मिशन के तहत मंडी जिला के सराज के थुनाग में बन रहे राज्य स्तरीय पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान के उद्घाटन पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है।


इस प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन सोमवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सुबह 11 बजे करना था लेकिन रविवार को ही केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की तरफ से इसका उद्घाटन न किए जाने के आदेश आ गए हैं। आदेश मिलते ही इस संस्थान के उद्घाटन का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। भाजपा नेता पूर्व पंचायती राज मंत्री जयराम ठाकुर ने इसके उद्घाटन को लेकर आपत्ति जताई थी और स्थानीय कांग्रेसी नेता चेतराम को आड़े हाथों लेते हुए जल्दबाजी कर कार्यक्रम तय करने के आरोप लगाए थे। पूर्व मंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया था कि यह भवन केंद्र सरकार की ग्रांट से बन रहा है और अभी पूरी तरह से तैयार भी नहीं है लेकिन प्रदेश सरकार आधे अधूरे भवन का उद्घाटन करने जा रही है। 


स्थानीय भाजपा नेताओं का षड्यंत्र: अनिल शर्मा
ग्रामीण विकास मंत्री अनिल ने इसकी पुष्टि करते हुए केंद्र सरकार से इस संस्थान का उद्घाटन न किए जाने के आदेश मिले हैं। उन्होंने कहा कि यह आदेश स्थानीय भाजपा नेताओं के षड्यंत्र के चलते जारी हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के लिए प्रदेश सरकार ने भूमि दी और 25 प्रतिशत ग्रांट भी सरकार ने दी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसे आदेश जारी करना दुर्भाग्यपूर्ण है।