मानसून सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

Saturday, Aug 20, 2016 - 12:40 AM (IST)

शिमला: 22 से 27 अगस्त तक चलने वाले विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक 22 अगस्त को ही सत्र आरंभ होने से पहले होगी, जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल, संसदीय मामलों के मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री एवं भाजपा के सुरेश भारद्वाज के भाग लेने की संभावना है। 
 
विधानसभा अध्यक्ष के मौजूदा अध्यक्ष ने ही सर्वदलीय बैठक आयोजित करने की परंपरा आरंभ की है। इसके परिणाम संतोषजनक भी रहे हैं लेकिन विधानसभा अध्यक्ष के इस प्रयास के बावजूद सदन में कई बार जमकर हंगामा हुआ है। इस बार भी विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान गतिरोध बनने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। सर्वदलीय बैठक से एक दिन पहले कांग्रेस और भाजपा विधायक दल की बैठकें होंगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में होगी जबकि भाजपा विधायक दल की बैठक नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
 
400 प्रश्न व कई विधेयक प्रस्तुत होंगे
विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान इस बार करीब 400 पूरक एवं अनुपूरक प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह टीसीपी संशोधन और जीएसटी विधेयक को प्रस्तुत किया जा सकता है। सत्र के दौरान कानून व्यवस्था, भ्रष्टाचार, अधिकारियों के तबादले और बरसात से हुए नुक्सान जैसे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगा।