गवर्नर देवभूमि हिमाचल में चलाएंगे नशों के खिलाफ महाअभियान

Tuesday, Sep 01, 2015 - 05:11 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में पैर पसारती नशों की समस्या पर चिंता जताते हुए गवर्नर आचार्य देवव्रत ने इसे खत्म करने के लिए महाअभियान चलाने की बात कही है। यहां ‘पंजाब केसरी’ से विशेष बातचीत में गवर्नर ने कहा कि नशों का बढ़ रहा प्रभाव हमारे देश की तरक्की पर रोक लगा रहा है क्योंकि इससे वह परिवार सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और नशों की दलदल में फंसे युवाओं का भविष्य खराब होने सहित वह अपराधों का रुख कर रहे हैं। 


इस समस्या ने देवभूमि में भी पांव पसारने शुरू कर दिए हैं जिसके मद्देनजर वह सरकार से मिलकर नशाखोरी रोकने की व्यापक मुहिम चलाने जा रहे हैं। उसमें पहले नशा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई पर जोर रहेगा, जबकि लोगों को नशा खरीदने व प्रयोग न करने बारे जागरूक किया जाएगा। इसमें पंचायतों, शिक्षण व स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद ली जाएगी। यहां तक कि नशा विरोधी होर्डिंग व वाल पेंटिंग लगवाने के साथ ही धार्मिक संस्थाओं को तहसील वाइज प्रचार करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। 


गवर्नर ने कहा कि नशों व अपराधों के कारण हिमाचल का पर्यटन क्षेत्र भी प्रभावित हो रहा है। पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही वह राज्य में स्वच्छता अभियान शुरू करवाएंगे। इसमें आम जनता के साथ उपरोक्त संस्थाओं को भी शामिल किया जाएगा।