मनरेगा 4.23 लाख परिवारों को देगी रोजगार

Sunday, May 29, 2016 - 12:19 AM (IST)

शिमला: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने कहा है कि 2015-16 में मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 4.23 लाख परिवारों को घर-द्वार पर रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि इस अवधि में 391.50 करोड़ रुपए खर्च हुए तथा 177.04 लाख कार्यदिवस सृजित किए गए। अनिल शर्मा ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में विभिन्न जिलों के डीसी के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

 

अनिल शर्मा ने कहा कि विभाग की तरफ से नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि वे अपनी पंचायत में चल रही विकास परियोजनाओं को सही तरीके से क्रियान्वित कर सकंे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत घरेलू व सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें, ताकि इससे शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सके।

 

अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में विकास कार्य धीमी गति से चल रहे हैं, उन क्षेत्रों में विकास कार्यों में तीव्रता लाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी की तरफ से विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही दिक्कतों का तत्काल समाधान किया जाएगा और वे स्वयं भी ऐसे क्षेत्रों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण कार्य को प्राथमिकता प्रदान की जाए, वहीं आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के लिए उचित स्थान का चयन समयबद्ध किया जाना चाहिए ताकि बच्चों को खेलकूद के लिए भी पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी विकास कार्यों के निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए संबंधित विभागों से तालमेल बनाएं ताकि निर्धारित लक्ष्यों की समयबद्ध आपूर्ति की जा सके।