PICS: बिना डैम के 412 मेगावाट बिजली बनाएगी यह परियोजना, जानिए खासियत?

Monday, Oct 17, 2016 - 05:14 PM (IST)

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 11:30 बजे 412 मेगावाट की रामपुर परियोजना का मंडी से रिमोट द्वारा उद्घाटन करेंगे। इस जल विद्युत परियोजना की खासियत है कि न तो इसमें डैम है और न ही डिसिल्टिंग चैंबर है। इससे निर्माण लागत में भी हजारों करोड़ों का फायदा हुआ है। यह रामपुर जल विद्युत परियोजना टेंडम ऑपरेटिंग सिस्टम से चलने वाली देश की पहली परियोजना है।


यह परियोजना नाथपा झाकड़ी 1500 मेगावाट के पावर स्टेशन के विद्युत गृह से निकले पानी को ही आगे प्रयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है। टेंडम ऑपरेटिंग सिस्टम में होने के कारण बांध और गाद छानने वाले चैम्बरों का निर्माण नहीं किया गया जिससे परियोजना निर्माताओं को एक हजार करोड़ से अधिक के राजस्व का लाभ हुआ है। परियोजना निर्माण में अनुमानित लागत करीब 2700 करोड़ था जो बढ़ कर अब तक करीब 4000 करोड़ हो गया है। से.जे.वी.एन. के निदेशक सिविल कवर सिंह और रामपुर परियोजना प्रमुख सुरेश ठाकुर ने बताया कि परियोजना निर्माण के बाद पहले ही साल डिजाइन एनर्जी के हिसाब से दिया गया लक्ष्य पूरा करने वाले भारत के उन चुनिंदा विद्युत परियोजनाओं में 412 मेगावाट की रामपुर परियोजना का नाम भी शामिल हुआ है। 


उन्होंने बताया कि परियोजना ने स्वछ भारत अभियान मिशन को अमलीजामा पहनांने के लिए दूर दराज के क्षेत्रो में 301 शौचालय बनाए गए हैं। परियोजना निर्माण के दौरान परियोजना प्रभावित क्षेत्र के लोगों का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय क्षेत्र विकास निधि के तहत अब तक 30 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। जब कि सी.एस.आर. नीति के तहत पिछले वर्ष से अब तक 3 करोड़ रुपए। उन्होंने बताया कि परियोजना प्रभावित क्षेत्र के लोगों को अप्रत्यक्ष तौर से रोजगार भी दिया गया है। इस अवसर पर अपर महा प्रबंधक मनमोहन शर्मा और वरिष्ठ प्रबंधक प्रशांत भी मौजूद थे।